Rcm Dett-Max Hand Wash - benefits, price, uses

Rcm Dett-Max Hand Wash क्या है? Rcm Dett-Max Hand Wash benefits, price और uses क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

Rcm Dett-Max Hand Wash - benefits, price, uses
: :

आज हम Rcm Dett Max Hand Wash के बारे में बात करने जा रहे है यह कीटाणुओं को मारने में सहायक है। कीटाणुओं का हाथों के द्वारा फैलना आम बात है।ऐसे में हाथों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए Rcm Dett Max Hand Wash काफी मददगार है।

आज के समय में या यूं कहें कि आज के इस कोरोना काल में संक्रमण से बचने का यही एक तरीका है कि हाथ धोएं और स्वछ रहे।

Rcm Dett Max Hand Wash

आजकल हम पूरे दिन भर में किसी न किसी surface को छूते ही रहते है।इसके अतिरिक्त कभी फ़ोन चलाना या फिर किसी और धातु को छूने से उस पर चिपके हुए बैक्टीरिया हमारे हाथों में आ जाते है। यह बैक्टीरिया हमारे हाथों से मुँह और मुँह से पेट मे चले जाते है।जो आगे चलकर के बीमारियों का कारण बनते है।

इसलिए अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहने चाइए। यदि आप किसी से भी हाथ मिलाते  हैं या किसी धातु को छूते है तो भी आपको अपने हाथों को धोना चाइए।इसके लिए आप Rcm के Dett Max Hand Wash का इस्तेमाल कर सकते है।

Rcm Dett Max Hand Wash एक प्रकार का Hand wash है जो हाथों से सभी प्रकार के कीटाणुओं को हटाने में मदद करता है।इसके साथ साथ यह आपके हाथों को भी कोमल बनाये रखता है।यह हाथों को स्वच्छ्ता देता है।

हम जानते है हमारे शरीर में अधिकतम बीमारिया हमारे हाथों द्वारा हमारे शरीर मे प्रवेश होने वाले कीटाणुओं की वजह से होती है।

इनसे बचने के लिए हमारे लिए ये जरूरी हो जाता है कि हम अपने हाथों पर किटाणु पनपने न दे। इसके लिए जरूरी है कि हम समय समय पर अपने हाथों को wash करते रहे।वो भी किसी ऐसी चीज़ से जिस से इन कीटाणुओ को खत्म किया जा सके।

दीनभर हम हज़ारो चीज़ों का use करते रहते है दरवाजे खिड़कीयां टेबल कुर्सी ,कंप्यूटर, मोबाइल और भी बहुत सी चीज़ों का हम दैनिक जीवन मे use करते है। इन सब से कीटाणु हमारे हाथों पर बैठ जाते है और अगर हम अच्छी तरह Rcm Det-Maxx Hand wash नही करते तो खान पान के समय ये सभी हमारे शरीर मे प्रवेश कर सकते है।जिस से हम बीमार बहुत बीमार हो सकते है।

दिन भर हाथो में दस्ताने पहन कर रहना भी possible नही होता इसलिए इस समस्या का एक समाधान हमारे पास रहता है वो है Hand wash करते रहना।समय समय पर Hand wash करते रहेंगे तो इन कीटाणुओ से होने वाले हानिकारक संक्रमण से बचा जा सकता है।

Additional Read : Rcm Business Product Price List 2021

आइये अब हम हाथ धोने के कुछ तरीको के बारे में जानते है।

How to Wash Hands with Dett Max Hand Wash

हाथों को साफ रखने के लिए इन्हें अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।इसके लिए आप Rcm Dett Max Hand Wash का प्रयोग कर सकते है। हाथ धोने के लिए निम्लिखित चरणों को ध्यान में रखना चाहिए।ये इस प्रकार से है।

चरण-1 :  हाथों को गर्म या ठंडे पानी से गीला कर ले।अब Rcm Dett Max Hand Wash को अपनी हथेली पर ले।यह जीवाणु रोधी है।

चरण-2 : दोनों हाथों की हथेलियों को एक साथ रगड़े। प्रत्येक हाथ के पीछे रगड़े।

चरण-3 : अपनी उंगलियों को दूर करते हुए उंगलियों के बीच भी रगड़े।

चरण-4  : अपनी उंगलियों के पीछे ओर नाखूनों को अच्छी तरह से साफ करें।

चरण-5 : अपने अंगूठे और कलाई को रगड़ना न भूले।

चरण-6 :  पानी के साथ दोनो हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

आखिर में नल को बंद करके अपने हाथो को तौलिये से सुखा ले।

Additional Read : What is Rcm POS?

यह हमने हाथ धोने के चरणों के बारे में पढ़ा।अब हम हाथ किन गतिविधियों के बाद धोने चाहिए इस पर नज़र डालेंगे।

When should we wash Hands

- शौचालय का उपयोग करने के बाद।

- कचरा साफ करने के बाद।

- कोई भी गन्दी वस्तु को छूने के बाद।

- बीमार व्यक्ति के घाव साफ करने के बाद।

- नाक साफ करने के बाद,छींकने के बाद।

इसके अलावा आप खाना खाने से पहले और खाना बनाने से पहले भी हाथ धोएं।

Additional Read : What are the benefits of Rcm Dhaniya Powder?

Rcm Dett Max Hand Wash Benefits

Rcm Dett Max Hand Wash के लाभ कुछ इस प्रकार से है-

निमोनिया सहित कई बीमारियों से राहत : अच्छी तरह से हाथ धोने से निमोनिया सहित और के प्रकार की बीमारियों से निजात मिल सकती है।इससे दस्त का खतरा भी कम होता है।

सर्दी जुखाम  और वायरल में कमी : हाथों को साफ रखने से स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।इससे न सिर्फ लिवर से जुड़ी समस्याओं का समाधान होता है,यह सर्दी और वायरल को भी कम करता है।

वायरस को दूर करने में सहायक : कुछ जीवाणुऔर विषाणु नग्न आंखों से नही देखे जा सकते है।यह किसी भी सतह या वस्तु पर हो सकते है। इसलिए खाने से पहले और किसी भी वस्तु को छूने के बाद Rcm Dett Max Hand Wash से हाथ अवश्य धोएं।

स्किन इन्फेक्शन को होने से रोके : Rcm Dett Max Hand Wash से हाथ धोने से स्किन इन्फेक्शन जैसे ,चिकन पॉक्स खसरा आदि नही होते है।इसलिए इससे हाथ धोने चाहिए।

What Happend When You Don't Wash Your Hands

हाथों में विभिन्न प्रकार के जीवाणु किसी भी वस्तु या धातु को छूने से पनपते है।यह जीवाणु विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बनते है।किसी भी चीज़ को छूने के बाद हाथ Hand Wash से धोने ज़रूरी है।

क्योंकि यदि आप Hand Wash से अपने हाथ न धोएं तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है।यह स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। गंदे हाथों से खाना खाने से फ़ूड पोइसीओनिंग,बुख़ार ,फ्लू आदि को जन्म देता है।

Rcm Dett Max Hand Wash Price

Rcm Dett Max Hand Wash MRP - Rs. 112

Rcm Dett Max Hand Wash DP - RS. 90

Rcm Dett Max Hand Wash BV - 54 BV

Conclusion

अंत मे यह कहना गलत नही होगा कि यदि हम सही प्रकार से हाथ न धोये तो हम आने शरीर में बीमारियों को आमंत्रित करते है। Rcm के द्वारा बनाया गया Rcm Dett Max Hand Wash हाथों से जीवाणु और विषाणु को खत्म करने में हमारी सहायता करता है।यह हमारे हाथों को स्वच्छ और कोमल बनाये रखता है।आपको इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

FAQ Related With Rcm Dett Max Hand Wash

Q.1. What is Rcm Dett Max Hand Wash?

Rcm Dett Max Hand Wash एक प्रकार का हैंड वाश है। यह आपके हाथों को स्वस्थ और कोमल बनाये रखने में मदद करता है।यह हाथों के लिए वरदान है।

Q.2. What are the benefits of Rcm Dett Max Hand Wash ?

हाथों को साफ रखने के लिए हैंड वाश का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार Rcm Dett Max Hand Wash के कई लाभ देखे जा सकते है।ये है-

  • सर्दी और वायरल से बचाव।
  • स्किन इन्फेक्शन को रोके।
  • बीमारियों का खतरा करे कम ।
  • हाथों को स्वच्छ और कोमल बनाये रखे।
  • जीवाणुओं को फैलने से रोक जा सकता है।
  • फ्लू ,डायरिया,दस्त आदि से बच जा सकता है।

Q.3. Is there any side effect of Rcm Dett Max Hand Wash?

Rcm Dett Max Hand Wash के कोई नुकसान नही है। परंतु यदि आप अपने हाथों को साफ नही रखते तो आपको कई बीमारियों और संक्रमणों का सामना करना पड़ सकता है।

Q.4. Where we get Rcm Dette Max Hand Wash ?

यह आपको Rcm के पिकउप सेंटर्स पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।आप इसे लेकर इसका प्रयोग कर सकते है।

Q.5. When should we wash Hands?

हमें शौचालय से आने के बाद हाथ धोने चाहिए। इसके अलावा खाना बनाने और खाने से पहले भी हाथों को धोना जरूरी है। यदि आप छींकते है या किसी से हाथ मिलते ह तो भी आपको अपने हाथ Rcm Dett Max Hand Wash से धोने है।