What is Network Marketing MLM business

Network marketing एक बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल या प्लान है यानी कि आप यह कहे सके कि यह प्रॉडक्ट को मार्केटिंग और ग्राहक के स्वरोजगार का बहुत ही अच्छा तरीका है। इस बिजनेस में कहीं ग्राहक ही आपका पार्टनर है कहीं सारे मिलकर कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं उसे है एमएलएम बिजनेस कहां जाता हैं

What is Network Marketing MLM business

Multi level marketing Business kya hai

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मल्टी लेवल मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्या होता है और यह केसे काम करता है अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को लेकर कंफ्यूज है और आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक पड़े ताकि आपके सारे सवालों का जवाब मिल सकें और आपका डर दूर हो जाए।

What is MLM business ?

Network marketing Business एक बिजनेस होता यानी कि यह एक तरीका होता बिजनेस की मार्केटिंग करने का जिसमें कंपनी डिस्ट्रीब्यूटर को ही प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करने की कहती है और उसके बदले ग्राहक को कुछ इनकम होती है उसे नेटवर्क मार्केटिंग, एमएलएम बिजनेस, डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस आदि नामों से जाना जाता है।

इस बिजनेस में कोई भी कंपनी एडवरटाइजिंग नहीं करती हैं वह ग्राहक को ही प्रॉडक्ट मार्केटिंग करने को बोलती है।

 

एमएलएम बिजनेस में कंपनी सीधे ग्राहक के पास प्रॉडक्ट पहुंचती हैं वह बीच के सभी माध्यम को हटा देती हैं। जैसे- एजेंट, हॉल सेलर, डीलर, रिटेलर आदि। ओर इन सभी का फायदा डायरेक्ट कस्टमर को ही मिलता है उसे ही नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कहते हैं, 

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को अनेक नामों से जाना जाता है जैसे- डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस, एमएलएम बिजनेस, चैन पिरामिड, etc.

 

Network marketing एक बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल या प्लान है यानी कि आप यह कहे सके कि यह प्रॉडक्ट को मार्केटिंग और ग्राहक के स्वरोजगार का बहुत ही अच्छा तरीका है। इस बिजनेस में कहीं ग्राहक ही आपका पार्टनर है कहीं सारे मिलकर कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं उसे है एमएलएम बिजनेस कहां जाता हैं।

यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है लेकिन कुछ गलत कंपनियों की वजह से यह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस बदनाम है नहीं तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर व्यक्ति कुछ लागत से लाखो रुपए कमा रहे हैं वह भी कुछ समय के बाद ही।

 

Network marketing business के फायदे

  • स्वरोजगार का अवसर।
  • कम लागत में खुद के बिजनेस को स्टार्ट करना।
  • कोई ऑफिस, मैनपॉवर, या बिना इनवेस्मेंट करें यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते हैं और लाखो रुपए महीने कमा सकते हैं।
  • शुद्ध प्रॉडक्ट उपलब्ध है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आप कम उम्र में बहुत तेजी से इनकम ओर ज्ञान को विकसित कर सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आपको पैसिव इनकम देता है क्यो जब आप कुछ साल मेहनत कर के अच्छी टीम बना लेते हैं तो फिर आपको लाइफ टाइम इनकम होती रहती है फिर भले ही आप काम करें या नहीं इनकम होती रहती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से आपको दुनिया घूमने का मोका मिलता है।
  • Network marketing business एक गरीब व्यक्ति को भी बड़े से बड़ा अवसर प्रदान करता है जिससे वह मेहनत करके लाखो रुपए कमा सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने से आपको शुद्ध ओर बेहतरीन क्वालिटी के प्रॉडक्ट मिलते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
  • अगर आप एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में ज्वाइन होते हैं तो आपका व्यक्तिगत विकास इतना होता है कि आप अगर उसमें असफल भी हो जाते हैं तो कोई भी व्यवसाय में सफल हो सकते हैं।

 

"डॉ विवेक बिंद्रा कहते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कुछ समय के लिए हर व्यक्ति को ज्वाइन करना चाहिए भले ही आप असफल हो जाते हैं फिर भी आप को नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना चाहिए।"

Network marketing Business में सही कंपनी को केसे पहेचाने

  1. कंपनी की प्रोफाइल अच्छी होनी चाहिए यानी कि आप जिस कंपनी को ज्वाइन करना चाहते हैं उसके प्रोफाइल को देखिए यानी उसके बैक ग्राउंड के बारे में पता लगाए की वह कंपनी कितने दिनों से चल रही है, कंपनी का उद्देश्य क्या है, कंपनी का विजन क्या है, कंपनी के मालिक का व्यवहार, क्या कंपनी का मालिक के पास पहले से करोड़ों रुपए है या नहीं, कंपनी प्रॉडक्ट का मैनुफैक्चरिंग करती हैं या नहीं, आदि कहीं बातों से आप कंपनी की प्रोफाइल को चेक कर सकते हैं।
  2. Product- का जब आपने कंपनी की प्रोफाइल को अच्छे देख लिया है तो अब आपको कंपनी के प्रोडक्ट के बारे मैं जानना होगा, एक अच्छी कंपनी का प्रॉडक्ट ऐसा होता जिसे हर कोई व्यक्ति खरीद सकता ना ज्यादा महंगा ना कम महंगा, कंपनी का प्रोडक्ट यूनीक क्वालिटी का होना चाहिए ऐसा नहीं कि किसी कंपनी की नकल कर के एक जैसा प्रॉडक्ट हो, 
  3. ऐसा प्रॉडक्ट होना चाहिए जिसे आप को इस्तेमाल करते समय अच्छा लगे अगर आप कंपनी में ज्वाइन नहीं भी तो भी आप वह प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करेंगे ऐसा प्रॉडक्ट होना चाहिए।
  4. लगातार प्रयोग में आना वाला प्रॉडक्ट होना चाहिए ऐसा की कोई भी कंपनी सिर्फ एक प्रॉडक्ट बेच रही को बार खरीदा नहीं जाता है उस कंपनी से दूरी बनाए रखें।
  5. प्रॉडक्ट की प्राइस अजीबो गरीब कीमत नहीं होना चाहिए।


 

2. Business plan-

  किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उसके मार्केटिंग प्लान के बारे में जान लेना आवश्यक है। नेटवर्क मार्केटिंग में चार प्रकार के बिजनेस प्लान होता है। 

1. बाइनरी बिजनेस प्लान जिसमें आप दो ही लेग्स खोल सकते हैं।        

  2. Tritiory बिजनेस प्लान जिसमें आप सिर्फ तीन लेग्स खोल सकते हैं। 

3. मैट्रिक्स बिजनेस प्लान जिसमें आप सिर्फ चार लेग्स खोल सकते हैं। ओर लास्ट में 

4. जेनरेशन प्लान जिसमें आप अनलिमिटेड लेग्स खोल सकते यानी कि आप बहुत सारे लोगों को अपनी आईडी से स्पॉन्सर कर सकते हैं और यही सबसे बसिनेस प्लान होता है क्यो की इस बिजनेस प्लान में आप किसी भी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहते हैं।

 

3. Profit and payout

सबसे लास्ट में आता है कंपनी का प्रोफिट ओर पेआउट केसा अगर कंपनी का प्रोडक्ट ओर बिजनेस प्लान अच्छा है तो प्रोफिट अच्छा ही होगा। इसमें आपको दो बाते ध्यान में रखनी आवश्यक है एक तो की कंपनी आपको हर महीने पेमेंट करती हैं और दूसरी कंपनी कितना प्रोफिट दे रही है।

अगर आपको कंपनी हर महीने ओर सप्ताह पेमेंट करती है तो वह मार्केटिंग कंपनी अच्छी है।

 

Network marketing केसे काम करती है

नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनी प्रॉडक्ट बनाती है और वह ग्राहक को डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने की बोलती है जब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को लेते हैं तो आपको कुछ कमीसन मिलता है अगर आपको वह प्रॉडक्ट अच्छा लगा है और आप उस प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करते हैं आप जिस व्यक्ति को प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं और उसे अपने साथ ज्वाइन करते हैं तो वह भी कोई प्रॉडक्ट खरीदता है तो उसका लाभ भी आपको ओर उसको भी मिलता है जब वह दूसरा आदमी भी किसी दूसरे व्यक्ति को ज्वाइन करवाता है ओर प्रॉडक्ट खरीदता है तो उसका लाभ तीनों को मिलता है इस प्रकार से आपकी टीम बड़ी हो जाती है और पूरी टीम का लाभ आपको भी मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग आपको कंपाउंडिंग रिजल्ट देती है जैसे मान लीजिए आपने एक आम का पेड़ लगाए हैं हो सकता है आपको कुछ दिन तक कोई आम प्राप्त नहीं हो लेकिन एक बार आम लगने शुरू हो गए तो आपको अगले सो साल तक आम मिलते ही रहेंगे ठीक उसी प्रकार से डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस काम करता है।

इसका आपको मल्टीपल रिजल्ट मिलता है इसी लिए इसको मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस भी कहां जाता है।

 

क्यो हर व्यक्ति को डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करना चाहिए

  1. पैसिव इनकम के लिए।
  2. अच्छे ओर शुद्ध प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के लिए।
  3. आने वाली पीढ़ी के अच्छे भविष्य के लिए डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करना चाहिए।
  4. देश विदेश घूमने के लिए डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करना चाहिए।
  5. अपनी जान पहेचान को बड़ाने के लिए एमएलएम करना चाहिए।
  6. व्यक्तिगत विकास के लिए एमएलएम बिजनेस करना चाहिए।
  7. सम्मान पाने के लिए।
  8. अपने सभी सपने पूरे करने के लिए।
  9. एक अच्छा लीडर बनने के लिए एमएलएम करना चाहिए।
  10. खुद को मोटिवेट रखने के लिए।

 

आदि बहुत सारे ऐसे कारण है जिसके चलते आपको डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस जरूर करना चाहिए।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें। साथ ही अपने सभी दोस्तों के साथ यह जानकारी शेयर करें ताकि सभी का नजरिया बदले एमएलएम बिजनेस के प्रति।