Chawal - Rcm chawal, Rcm Rice, Price, Benefits, BV

Rcm Rice या Rcm Chawal क्या है? Rcm Rice, Chawal के क्या क्या benefits हैं? Rcm Rice, Chawal का Price, bv, dp क्या क्या है?

Chawal - Rcm chawal, Rcm Rice, Price, Benefits, BV
: :

आज हम बात करें जा रहे है Rcm chawal ( Rcm Rice )की, आज हम जानेंगे किस प्रकार चावल हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है साथ मे हम जानेंगे Rcm chawal benefits or Rcm Rice benefits के बारे में भी।

शायद ही कोई ऐसा होगा जो चावल ना खाता हो। पूरे दक्षिण भारत, बिहार, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, असम आदि प्रदेशों का मुख्य भोजन चावल ही है। शेष इलाकों में भी चावल खाया ही जाता है। भारत में चावल का प्रयोग प्राचीन काल से ही भोजन के रूप में किया जाता रहा है।

चावल को पका कर तो खाया ही जाता है, इसके अलावा इसकी अनेक प्रकार कि मिठाइयाँ और दोसा, इडली, पीठा, चीले आदि व्यंजन भी बनाये जाते हैं। लोगों कि इन्हीं आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए Rcm ने Rcm chawal को बाज़ार में आप सबके समक्ष प्रस्तुत किया है। अब हम कुछ जरूरी बातें चावल के बारे में भी जान लेते हैं कि यह किस प्रकार हमारे जीवन में आया और किस प्रकार यह इतना प्रसिद्ध हो गया है।

About Chawal

चावल एक प्रकार का अनाज है। धान के बीजों को चावल कहते है। धान के पौधे की आयु तीन से चार महीने की होती है। यह सीधा, छोटा, घास की प्रजाति का पौधा होता है। इसका तना 60-120 सेमी लम्बा, रेशेदार जड़ वाला, पत्तेदार, गोल एवं पीले रंग का होता है।

इसके पत्ते सीधे, 30-60 सेमी लम्बे एवं 6-8 मिमी चौड़े अथवा अत्यधिक चपटे, रेखित तथा खुरदरे होते हैं। इसके फूल 8-12 मिमी लम्बे गुच्छों में होते हैं। इसकी बाली 7.5-12.5 सेमी लम्बी, एकल या 2-7 के गुच्छों में प्रायः नीचे की ओर झुकी हुई, हरी तथा पकने पर चमकीली सुनहली पीली होती है।

घास जैसा हरा अथवा पके हुए धूसर रंग के फल को ही धान कहते हैं। इसी धान को परिष्कृत करके चावल निकालते हैं। इनके दाने सफेद रंग के होते हैं, जिन्हें चावल कहते हैं। भारत में अधिकांश स्थानों पर वर्ष में एक बार तथा कुछ स्थानों पर धान की फसल वर्ष में दो या तीन बार भी ली जाती है। चावल के अलावा धान के और भी कई उत्पाद हैं जैसे, चूड़ा या पोहा, लावा आदि।

Nutrients in Rcm Rice 

Rcm chawal (Rcm Chawal) में कई प्रकार के पोषक तत्वों का समावेश होता है जो कि हमारी दैनिक जरूरतों को पूरा करता है आइए अब जानते है कि इसमें हमे कौन कौन से पोषक तत्वों का लाभ प्राप्त होता है। 

अगर आप बिना नमक के चावल पकाते हैं तो आपको निम्नलिखित पोषक तत्त्व प्राप्त होंगे प्रति 100 ग्राम पर:-

  1. ऊर्जा : आपको इसमें ऊर्जा 130 किलो कैलोरी मिलेगी जो को आपके लिए पर्याप्त है।
  2. कार्बोहाइड्रेट : Rcm chawal ( Rcm rice) के सेवन से आपको कार्बोहाइड्रेट 28.1 ग्राम प्राप्त होंगे।
  3. शुगर :  शुगर आपको 0.5 ग्राम तक मिलेगी अगर आप मधुमेह के मरीज़ हैं तो आप चावल से परहेज़ करें।
  4. फाइबर्स : इसकी मात्रा 0.4 ग्राम है। फाइबर्स आपके लिए महत्वपूर्ण है। यह शरीर में अगर कि भाग पर चोट लग जाए तो खून का थक्का बनाने में मदद करता है।
  5. वसा : आईएएमे वसा कि मात्रा 0.28 ग्राम है।
  6. प्रोटीन : प्रोटीन हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक पोषक तत्त्व है जो हमारे शरीर को बनाने में मदद करता है यह हमारी मांशपेशियों ओर हड्डियों का निर्माण करता है।
  7. आयरन : चावल में आयरन आपको 0.2 ग्राम मात्रा में मिलेगा। यह आपको एनीमिया बीमारी से ग्रस्त होने से बचाता है।
  8. कैल्शियम : इसकी मात्रा चावल में 10 mg होती है। जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए जिम्मेदार है।
  9. मैग्नीशियम : यह 12 mg मात्रा में आपको Rcm chawal (Rcm Rice) में प्राप्त होगी।
  10. फास्फोरस : यह आपको 43 mg मिलेगी।
  11. पोटैशियम : इसकी मात्रा आपको 35 mg मिलेगी जो आपके लिए अति आवश्यक है।
  12. सोडियम : इसकी मात्रा चावल में 1 mg है।

Rcm Honey क्या है जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

तो यह थे कुछ महत्त्वपूर्ण पोषक तत्त्व जो आपको Rcm chawal( Rcm Rice) के सेवन से मिलेंगे अब हम Rcm chawal ( Rcm Rice) आपको किस किस रूप में मिलेगा और साथ में हम जानेंगे Rcm chawal price ( Rcm Rice Price) भी आइए जानते हैं:-

Types of Rice ( Rcm Rice)

बात करेंगे Rcm chawal(Rcm Rice) की तो यह आपको तीन अलग अलग प्रकार में उपलब्ध करवाया जाएगा आप अपनी सुविधा अनुसार इसे खरीद सकते हैं और स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर चावल का लाभ उठा सकते हैं।

Dhruvam Basmati Rice & Price

यह पहला प्रकार है Rcm chawal(Rcm Rice) का जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं बात करे इसके मूल्य कि तो इस Rcm dhruvam basmati Rice Price की कीमत केवल 150 रुपए तय कि गई है और यह आपको 1 किलोग्राम कि पैकिंग मे उपलब्ध होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस से आपको 35 बिज़नेस वॉल्युम मिलेगा जो आपके Rcm business को और तेज़ी से बढ़ाएगा।

Dhruvam Basmati Classic Rice & Price

अब इसके बाद आता है यह Rcm dhruvam basmati classic Rice जो कि बहुत ही स्वादिष्ट है। बात करे Rcm dhruvam basmati classic Rice price की तो इसका मूल्य तय किया गया है मात्र 510 रुपए और यह आपको 5 किलोग्राम कि पैकिंग मे मिलेगा साथ में आपको इसे खरीदने पर लगभग 119 बिज़नेस वॉल्युम का मुनाफा होगा। आप इसे अपने नजदीकी Rcm Pick Up Center से प्राप्त कर सकते हैं।

Rcm Chocolate क्या है जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

Dhruvam Sona Masoori Rice & Price

इस Rcm dhruvam Sona masoori Rice Price की कीमत मात्र 690 रुपए तय कि गई है और यह आपको 10 किलोग्राम कि पैकिंग मे मुहैया करवाया जाएगा साथ इन इस Rcm chawal(Rcm rice) कि खरीदारी करने पर आपको 156 बिज़नेस वॉल्युम का मुनाफा होगा।  यह एक नया Product है। 

तो यह थे Rcm chawal के प्रकार आइए अब एक नजर डालते  है Rcm chawal benefits पर जानते हैं कि इस एखाने से हमे कौन कौन से लाभ मिलते हैं:

Rcm Rice benefits

आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार, चावल एक उत्तम औषधि है और चावल के इस्तेमाल से रोगों का इलाज किया जाता है। चावल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन b मैंगनीज, फास्फोरस, आयरन, फाइबर, फैटी एसिड होते हैं।

 चावल में तत्काल उर्जा प्राप्त करने, ब्लड शुगर को स्थिर करने और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने की क्षमता होती है।चावल खाने के अनेक फायदे  हैं। यह पित को शान्त करता है। यह शरीर को बल देता है तथा वीर्य को पुष्ट करता  पेशाब को बढ़ाता है। यह गले के स्वर को ठीक करता है।

 चावल  सभी  धान्यों में श्रेष्ठ तथा वात पित और कफ तीनों दोषों को शान्त करने वाला होता है। उपरोक्त गुणों के अलावा यह भूख बढ़ाता है और हृदय को स्वस्थ करता है यह आँखों के लिए लाभकारी है। यह बुखार और बुखार के कारण लगने वाली प्यास को समाप्त करता है। यह दम फुलना, खाँसी और जलन को समाप्त करता है।

  1. पेट में कीड़े हो जाए तो यह बहुत ही दुखदायी होता है। यह समस्‍या सबसे अधिक बच्‍चों में होती है लेकिन बड़ों की आंतों में भी कीड़े हो सकते हैं। ये कीड़े लगभग 20 प्रकार के होते हैं। चावल को भूनकर उनको रात भर पानी में भिगोकर सुबह छानकर उस पानी को पीने से पेट के सभी प्रकार के कीड़े मर जाते हैं।
  2. चावल को पकाकर  छाछ के साथ सेवन करने से गर्मी, अत्यधिक प्यास, जी मिचलाना तथा दस्त में लाभ होता है।
  3. बवासीर मुख्यतः पेट की खराबी से होता है। भोजन के सही से ना पचने और पेट की गरमी से बवासीर रोग को बढ़ावा मिलता है। Rcm chawal (Rcm Rice)का सेवन खूनी बवासीर में लाभकारी होता है।
  4. लीवर में समस्या होने से पीलिया रोग होता है। रोजाना भोजन में Rcm chawal (Rcm Rice)के भात का प्रयोग करने से लीव  ठीक रहता हैं और पीलिया रोग दूर होता है।
  5. पेशाब में होने वाली जलन तथा पेशाब में दर्द आदि की समस्याओं में चावल काफी फायदेमंद हैं।
  6. मासिक धर्म के दौरान ज्यादा रक्तस्राव ब्लीडिंग को भी चावल कम करने में सक्षम है।
  7. हड्डी टुटने के स्थान पर घास बांध कर,चावल के आटे और शतधौत घी को मिलाकर लेप कर दें। इससे टूटी हड्डियां जुड़ जाती हैं।
  8. Rcm chawal (Rcm Rice)में फेनोलिक यौगिक और एंटी-इंफ्लामैट्री गुण होते हैं इसलिए ये त्‍वचा की जलन और लाली को भी दूर करने में मदद करते हैं।
  9.  चावल को पीसकर लगाने से फोड़े, फुन्सी तथा बालतोड़ में लाभ होता है।चेहरे की झाइयाँ मिटाता है क्योंकि चावलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।चावल को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरे को धोने से चेहरे की झुर्रियाँ तथा झाइयां मिटती हैं।
  10. रक्तपित्त यानी खूनी पित्त में शरीर गर्म हो जाता है और रक्तपित्त नाक, गुदा और मूत्रद्वार आदि स्थानों से बाहर आता है। चावल मे नियमित सेवन से इसे दूर किया जा सकता है। इं

तो यह थे Rcm chawal benefits ( Rcm Rice Benefits) अब हम बात करेंगे चावलो के कुछ नुक़सान के बारे में ओर बताएंगे कि किन किन को इसका सेवन नहीं करना चाहिए आइए:-

Disadvantages of Rice or Chawal

  • पथरी तथा मधुमेह के रोगियों को चावल नहीं खाना चाहिए।हालांकि चावल खून में चीनी के स्तर को नियंत्रित करता है, लेकिन मधुमेह के रोगियों को चावल का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए। उन्हें केवल लाल या भूरे चावल ही खाने चाहिए।
  • मधुमेह (डायबिटीज) रोगियों को सफेद चावल बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए।
  • चावल खाने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और इसलिए यह मोटापे को नियंत्रित करने में सहयोगी होता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से मोटापा बढ़ भी सकता है।

Conclusions

तो यह थी संपूर्ण जानकारी Rcm chawal( Rcm Rice) के बारे में हमे आशा है आपको इस जानकारी से लाभ मिला होगा इसलिए आप इसे अपने मित्रों और सगे संबंधियों से जरूर साझा करें और आम चावल को बदल कर इस Rcm chawal (Rcm rice) का सेवन शुरू कर दें आपको अनेक फायदे मिलेंगे।