Rcm POS - Rcm Puc, Rcm POS Login, PUC Login

Rcm POS क्या है? Rcm puc login कैसे करें? Rcm POS Billing कैसे करे? Rcm Pos Puc का क्या अर्थ है? Rcm Pos App का इस्तेमाल कैसे करें?

Rcm POS - Rcm Puc, Rcm POS Login, PUC Login
: :

आज हम एक महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं जिसका नाम है Rcm POS इसका पूरा नाम है Rcm Point of Saleआज हम इस विषय के बारे में विस्तार से जानेंगे साथ मे हम बात करेंगे Rcm POS benefits कि भी। यह Rcm Business कि एक अनोखी पहल है जो शायद अब तक किसी अन्य Direct Selling company में नहीं आयी है लेकिन Rcm ने यह करके दिखा दिया है।

Rcm हमेशा अपने ग्राहकों ओर डिस्ट्रीब्यूटर्स के फ़ायदे के बारे में सोचता है। इसलिए इस एडवांस टेक्नोलॉजिकल उपयोग अब Rcm Business कर रहा है।Rcm Point of Sale को जानने से पहले हम जानेंगे कि आखिर यह  RCM POS system क्या है और इसका उपयोग कैसे होता है।

POS (Point of Sale)

Point of sale का अर्थ है बिक्री का स्थान या केंद्र। यह दुकान का हिस्सा होता है जहा पर ग्राहक समान का मूल्य चुकाता है और उसका बिल प्राप्त करता है। यह पूर्ण प्रक्रिया मशीनी होती है। यह मशीन ऑनलाइन और ऑनलाइन पेमेंट दोनों को सपोर्ट करती है।

काउंटर पर खड़ा व्यक्ति केवान आपके समान पर लगे बार कोड को मशीन के द्वारा स्कैन करेगा जिस से उस वस्तु का मूल्य और उसकी पूर्ण जानकारी व्हा लगी डिस्प्ले मे नजर आ जाएगा। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको केवल अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को मशीन मे स्वाइप करना है और पिन नंबर डालना है।

बस उसके बाद आपके बैंक खाते से आपके खरीदारी कि रकम अपने आप वसूल है जाएगी और मशीन आपको साथ में आपके पूरे समान कि रसीद बना कर दे देगी।लेकिन अगर आप ऑफलाइन पेमेंट करनी है तो आप इसे सीधे कैशियर को अपने समान कि रकम दे सकते हैं जिस से वह आपको उसका बिल मशीन से बना कर दे देगा।

तो यह थी जानकारी point of sale system की अब हम बात करेंगे Rcm POS क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें:-

Rcm POS( Rcm Point of Sale)

यह Rcm का एक नया बिलिंग सिस्टम है। यह पूर्णतः ऑनलाइन है। इसमें आपको केवल अपना id ओर password बनाना है जिसके बाद आप इस सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग आप सीधे वेबसाइट पर जाकर या इस ऐप से भी कर सकते हैं। इसका आप आपको playstore पर आसानी से मिल जाएगा आप वहां से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

इस सिस्टम मे आपको सबसे पहले आपको बिलिंग या सेलिंग करने के लिए कंपनी में पेमेंट डिपॉज़िट करवाना है। इसके बाद आप उस पेमेंट से आप कंपनी से ऑर्डर मंगवा सकते हैं साथ में डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा समान बेच सकते हैं। इसकी पूर्ण जानकारी हम आपको आगे प्रदान कर रहे हैं।

How to use Rcm POS(Point of Sale)

बात करे इसके इस्तेमाल कि तो आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Rcm POS पर जाना है या आप इसे सीधा ऐप में भी खोल सकते हैं। इसके बाद यह आपसे आपका आईडी और पासवर्ड पूछेगा वह आपको भर देना है जिसके बाद आप इस Rcm POS में आ जाएंगे।

Deposit Cash

अब हम जानेंगे कि आप कंपनी मे पैसा कैसे जमा करवा सकते हैं जिस से आप बाद में ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको लॉग इन करना है इसके बाद आप उस साइट में एंटर हो जाएंगे अब आपको अपने बाएं तरफ सबसे उपर तीन लाइन का मेनू बार नजर आ रहा होगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अनेक ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। अब आपको transection ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने और भी ऑप्शन खुल जाएंगे।

अब आपको payment entry ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने कंपनी के बैंक कि डीटेल्स भरनी है जिसमे आपने पैसा डिपॉज़िट किया है या करना है यह बैंक नंबर आपके Rcm PUC को दिया हुआ होता है जिसमे आपको पैसा डिपॉज़िट करवाना होता है।

अब आपको बैंक को सेलेक्ट करना है अब इसके नीचे आपको ब्रांच किस स्टेट में है उसे भरना है इसके नीचे आपको ब्रांच खा पर स्थित है वो जगह भरनी है।इसके बाद आपको नीचे अपने बैंक कि डीटेल्स डालनी है जिस बैंक से आप पैसा डिपॉज़िट करवाना चाहते हैं उसके बाद आप submit पर क्लिक कर दीजिए।

Purchasing order

अब हम जानेंगे कि आप कंपनी से ऑर्डर पर्चेज कैसे कर सकते हैं। सबसे पहले आपको transection ऑप्शन पर जाना है अब आप इसके दूसरे ऑप्शन purchase order पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने ऑर्डर को डीटेल्स भरने के लिए आएंगी जिन्हे आपको भरना है।

सबसे पहले आपको डिपो का नाम सेलेक्ट करना है जहा से आपको ऑर्डर बुक करना है।इसके नीचे आपको एक तिथि डालनी है की यह ऑर्डर आपको इस तिथि तक चाहिए। इसके नीचे आपको जिस भी प्रोडक्ट को मंगवाना है उसका नाम सेलेक्ट करना है।

Rcm Chawal क्या है, पूरी जानकारी पाने के लिए अभी यहाँ पर क्लिक कीजिए?

इसके नीचे अब आपको उस प्रोडक्ट कि मात्रा तब करनी है कि आपको वह प्रोडक्ट कितना चाहिए। उसके बाद आपको add बटन पर क्लिक करना है। अब नीचे आपको उस प्रोडक्ट कि जानकारी मिल जाएंगी। अगर आप और भी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो आपको फिर से व्हा प्रोडक्ट का नाम डालना है और उसकी मात्रा तय करनी है अब आपको उस प्रोडक्ट कि जानकारी भी मिल जाएगी। अब इसके बाद आप सबसे नीचे submit order पर क्लिक कर दे जिस से आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएगा।

Selling

अब आप अगर सेलिंग या बिलिंग करनी है तो आपको लॉग इन करके आपके सामने start selling का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप सेलिंग स्टार्ट कर सकते हैं। अब आपको जिसे आप समान बेचना चाहते हैं उसकी आईडी नंबर डालना है फिर go पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने उसकी डीटेल्स आ जायगी। अब आपको done ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने ऑप्शन आ जाएंगे जिसमें आपको  प्रोडक्ट नाम डालना है। इसके नीचे आपको इस प्रोडक्ट कि मात्रा भी डालनी है। अब आपको add पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने उस प्रोडक्ट से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। अगर कस्टमर ओर भी प्रोडक्ट चाहता है तो आप और प्रोडक्ट भी एड कर सकते हैं।

अगर कस्टमर किसी प्रोडक्ट कम करना चाहता है तो आप उस प्रोडक्ट को डिलीट कर सकते हैं। अब सब सारी डीटेल्स भरने के बाद आपको बिलिंग पर क्लिक करना है अब यह ऑर्डर प्लेस हो चुका है।

आप अपनी सेल कि हुई चीज़ों को भी चेक कर सकते हैं आपको sell summury oer क्लिक करना है इसके बाद डेट डालनी है जिस दिन का ऑर्डर आपको देखना है। उसके बाद आपको नीचे बिल दिख जाएगा।

यह थी Rcm POS को इस्तेमाल करने कि विधि जिस से आप सीधे ऑर्डर या कस्टमर का बिल घर बैठे बना सकते हैं। अब हम बात करेंगे Rcm Point of Sale benefits कि जानेंगे यह किस प्रकार हमारे लिए लाभदायक है।

Rcm Swechha Kadha क्या है, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें?

Rcm POS Benefits

बात करें इस Rcm POS benefits की तो यह अत्यंत लाभकारी है। इसके द्वारा कई काम आसानी ओर चुटकी मे ही जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ इन्हीं कामो के बारे में:

  1. इसके द्वारा आप Rcm PUC में जाए बिना आप बिलिंग कर सकते हैं। सीधे अपने फोन से या अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से।
  2. यह पूर्णतय कैशलैस है अर्थात् पैसों का कोई लेन देन नहीं है। कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा समान प्राप्त कर सकता है।
  3. अगर आपको अपने Rcm PUC के लिए कुछ भी ऑर्डर करना है तो आप इस ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं। वह भी ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा।
  4. आपको निश्चित तिथि पर ऑर्डर किया हुआ समान प्राप्त हो जाएगा।
  5.  इसके द्वारा आपके समय कि काफी बचत होगी। आप किसी भी कस्टमर का बिल कभी भी बना सकते हैं।

Conclusion

तो यह थे कुछ Rcm POS Benefits जो कि काफी महत्त्वपूर्ण है किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए। Rcm  ने उसके द्वारा एक शानदार पहल कि है।हमे आशा है आपको इस लेख से काफी जानकारी मिल गई होगी इसे आप अपने मित्रो ओर सगे संबंधियों के साथ जरूर साझा करें और आप इस Rcm POS का इस्तेमाल जरूर करें।