Rcm Business Commission Distribution Full Process in Hindi

Rcm Business Commission distribution is a process which includes some or more levels to distribution the income to the peoples.Now in this tutorial we understand more brief that how to distribute the income to the direct sellers.

Rcm Business Commission Distribution Full Process in Hindi

दोस्तों Rcm Business में सफल होने के लिए, हमें Rcm Business Plan और प्रोडक्ट की जानकारी होना आवश्यक हैं। साथ में आपको यह भी पता होना चाहिए कि rcm business अपने डिस्ट्रीब्यूटर को पैसे कैसे देती हैं, क्योंकि जब हम किसी प्रॉस्पेक्ट को प्लान दिखाने जाते हैं। तो वह हमसे जरूर पूछता है कि Rcm पैसे कैसे देता है, इसलिए आपको इसकी जानकारी सटीक और स्पष्ट होना चाहिए।

Rcm Business Distributers में कैसे पैसे डिवाइड करती हैं। 

Rcm Business हमें चार तरह से पैसे देती हैं, हम विस्तार से जानेंगे वह सभी तरीके क्योंकि यह आपके लिए जानना जरूरी है। 

First Income of RCM Business 

RCM Business द्वारा जो एक Rcm Direct Sellers को पहली इनकम दी जाती है, वह सीधे रूप से हर प्रोडक्ट पर 10-30% का मार्जिन मिलता है। यानी अगर प्रोडक्ट की प्राइस 60 रुपए है तो आपको उस प्रोडक्ट के अनुसार 10-30% का डिस्काउंट मिलता है। 

और यह सिर्फ Rcm Direct Sellers को ही दिया जाता है, बाकी लोगों को Rcm mrp पर ही अपना प्रोडक्ट बेचती हैं। इस प्रकार से आरसीएम अपने डिस्ट्रीब्यूटर को पहला फायदा देती हैं।

Second income of RCM Business 

RCM Business द्वारा अपने डिस्ट्रीब्यूटर को दूसरे रूप में परफॉमेंस बोनस के रूप में पैसा दिया जाता है, इसमें आपको 10-32% तक का performance बोनस दिया जाता है और इसी के आधार पर आपकी फर्स्ट इनकम आरसीएम बिजनेस से होती है। 

मान लीजिए आपने आरसीएम कंपनी से 1000 bv का प्रोडक्ट खरीदा है तो आपको उसमें 10% परफॉमेंस बोनस के रूप में आपके अकाउंट में आरसीएम द्वारा भेज दिया जाता है।

Performance बोनस आपको निम्न प्रकार से मिलता है, 

100 - 4999 BV पर 10% कमीशन

5000 BV पर 12% 

10000 BV 14% 

20000 BV 16.5%

40000 BV 19%

70000 BV 21.5%

115000 BV 24%

170000 BV 26.5%

260000 BV 29%

350000 BV 32% 

मिलता है इस प्रकार से Rcm Business में आपको 32% तक Performance Bonus मिलता है जो Rcm Business की पहली इनकम हैं।

Third Income of RCM Business 

Rcm Business द्वारा अपने डिस्ट्रीब्यूटर को तीसरी इनकम रॉयल्टी के रूप में दी जाति है, जो 3-8% तक होती है। इसमें Rcm Business द्वारा अपने Direct Sellers को 50000 रुपए तक राशि दी जाती है, आइए जानते हैं कि आरसीएम द्वारा रॉयल्टी इनकम कैसे होती है।

आपकी मुख्य लेग में 350000 BV का बिजनेस अा रहा है, ( मुख्य लेग वहीं है जिसमें आपका बिजनेस ज्यादा रहता है) ओर आपकी सेकंड लेग में 115000 का बिजनेस अा रहा है तो आपको 3% Rcm Royalty Income , जिसमें आपको 20000 प्लस इनकम होगी।

वहीं अगर आपकी मुख्य लेग में 350000 का business है और दूसरी लेग में  170000 हैं तो आपको 5% Rcm Royalty Income मिलेगी जो आपकी 25000 प प्लस रूप आपके अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

और आपकी दोनों लेग्स में 350000 का बिजनेस होने पर आपको 8% Rcm Royalty income मिलेगी, जिसमें आपको पचास हजार रुपए तक हो सकती है, लेकिन आपको अपनी सेल्फ आईडी पर भी 5000 बीवी की खरीददारी करनी पड़ेगी तभी आपको रॉयल्टी इनकम मिलेगी।

Fourth Income of RCM Business 

RCM Business द्वारा अपने डिस्ट्रीब्यूटर को फोर्थ इनकम Technical के रूप में दी जाती है, जो आपको 5% तक मिलती हैं। Technical Bonus में आपको 40 लाख तक इनकम देती हैं, अगर मान लो आपकी दोनों लेग्स में 5 5 लाख बीवी हो गया है तो आपको एक प्रतिशत इनकम मिलने लगेगी, इस प्रकार से आपको 5% Technical Bonus मिलता है। 

इस प्रकार से आरसीएम कंपनी एक डिस्ट्रीब्यूटर को इनकम देती हैं, अब हम जानेंगे कि Rcm Business क्यों Direct Sellers को पैसे देती है। 

Rcm Business Distributers को पैसे क्यों देती हैं?

दोस्तों हम आपको बता दें कि Rcm Business एक Direct Selling Business हैं और एक Direct Selling Company अपने ग्राहक से कहती हैं कि आप ही हमारे प्रोडक्ट की मार्केटिंग करो हम आपको उसके लिए पैसे देंगे। और ग्राहक से कहती हैं कि हम कभी भी अपने प्रोडक्ट का टीवी में एडवरटाइजिंग नहीं करेंगे, बल्कि वह पैसे आपको ही दिय जाएंगे।

साथ ही Rcm Business द्वारा बीच के डीलर, एजेंट ओर होलसेलर को हटा दिया जाता है, साथ ही ग्राहक को कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका देती हैं, इससे जो बचत होती है वह एक direct सेलर्स को दिया जाता है।

कंपनी अपना प्रोडक्ट निकालने के बाद जो एडवरटाइजिंग के पैसे बचते हैं वह अपने ग्राहकों में ही बाट देती हैं, इस प्रकार से देश के एक आम आदमी को भी जीवन में बिना कुछ लागत के पैसे कमाने का मौका मिलता है।

दोस्तों अगर आपका कोई सवाल है तो प्लीज हमें कमेंट कर के जरूर बताएं ताकि हम आपके सवाल का जवाब सही रूप में दे सके। धन्यवाद