Rcm Chocolate - benefits, side effects, price, bv, dp

RCM chocolate क्या है? Rcm Chocolate benefits, Price, Business Volume, Discount Price, ingredients, MRP क्या है? Rcm chocolate के क्या फायदे हैं?

Rcm Chocolate - benefits, side effects, price, bv, dp
: :

आज हम जिस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं उसका नाम है Rcm chocolate जो कि बच्चों की ज़िंदगी में एक अहम भूमिका निभाता है। आज इस Rcm product के बारे में विस्तार से जानेंगे की किस प्रकार यह बाज़ार के अन्य उत्पादों से भिन्न है। साथ ही हम बात करेंगे Rcm chocolate benefits के बारे में कि इसके क्या क्या लाभ हैं और क्या क्या हानियां हैं। आइए शुरू करते हैं।

आप जानते ही हैं कि बच्चों को चॉकलेट कितनी पसंद होती हैं। बच्चे इसे बड़े ही चाव लगाकर खाते हैं। लेकिन माता पिता को उनकी सेहत कि चिंता होती है कि कंही इससे उन्हें कोई बीमारी ना हो जाए जैसे आजकल कैविटी( जो कि एक दांतो से संबंधित बीमारी है) से परेशान हैं। इन्हीं सब दुविधाओं के निवारण हेतु Rcm ने अपना एक अन्य उत्पाद लॉन्च किया है Rcm chocolate।

Rcm chocolate बेहद ही स्वादिष्ट और गुणकारी उत्पाद है। इसे खासकर बच्चों के लिए तैयार किया गया है लेकिन इसे जवान बूढ़े भी खा सकते हैं। इसमें बेहद ही उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो की बच्चों के शरीर के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है। आइए अब जानते हैं कि आखिर इस Rcm chocolate में कौन कौन सी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

Rcm chocolate Ingredients 

चॉकलेट कोकोआ के पेड़ के बीजों से बनाई जाती है इसके बीजों का नाम कोको है इसी कारण इसका नाम चॉकलेट पड़ा। Rcm chocolate का निर्माण अनेकों सामग्रियों से किया जाता है अब हम उन्हीं पर चर्चा करेंगें। 

कोको : कोको से ही चॉकलेट को तैयार किया जाता है। इसे कोकोआ नाम के पेड़ से निकाला जाता है और इसके बीजों को ही कोको नाम दिया जाता है। कोकोआ के बीजों को भून कर के सबसे पहले डार्क चॉकलेट बनाई जाती है। इसके अलावा, इसके बीजों को पीस कर उसका पाउडर भी बनाया जाता है। इसको एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

ओट्स : Rcm chocolate ओट्स का भी भरपूर इस्तेमाल किया गया है। यह शरीर को उचित मात्रा में फाइबर प्रदान करता है जो कि हमारी हड्डियों और घावों को भरने में मदात करता है।

शहद और गुड़ : आप जानते ही है चॉकलेट का असली स्वाद कड़वा होता है जिसे मीठा बनाए के लिए उसमे चीनी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन Rcm ने प्राकृतिक रूप से तैयार मीठी चीजे का इस्तेमाल किया है। 

चिया सीड्स ओर अलसी के बीज : इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है।अलसी को तीसी भी कहा जाता है। यह एक गुणकारी औषधि है। यह भारत में अलग अलग स्थानों पर अलग अलग रंगो में मिलती है।

दूध : दूध का इस्तेमाल हर चॉकलेट बनाने में किया जाता है। दूध कैल्शियम का एक अहम स्त्रोत है जो हमारी हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है।

ड्राई फ्रूट्स : आज कल तो हर चॉकलेट्स में ड्राई फ्रूट्स आने लग गए हैं। यह हमारी शरीर कि काफी जरूरतों को पूरा करते हैं।

यह थी कुछ महत्वपूर्ण Rcm chocolate ingredients जो कि हमारी सेहत के लिए काफी महत्त्वपूर्ण है। अब हम बात करेंगे कि किस प्रकार इस चॉकलेट को तैयार किया जाता है।

Manufacture Process of Rcm Chocolate

आमतौर पर चॉकलेट्स दो प्रकार के होते हैं। जिनकी सूची नीचे दी गई हैं। 

डार्क चॉकलेट : यह कोको के बीज और माखन और चीनी को संसाधित करके बनाया जाता है। इसमें दूध कि कम मात्रा और कोको कि अधिक मात्रा का उपयोग किया जाता है लगभग 70% कोको का इस्तेमाल जिसके करें इसका रंग अधिक गढ़ा होता है।

व्हाइट चॉकलेट : इसे दूध से बनाया जाता है इसमें कोको का बेहद कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है सिर्फ स्वाद देने के लिए।

Rcm chocolate डार्क चॉकलेट पर आधारित है क्योंकि डार्क चॉकलेट खाने के अनेकों फायदे हैं जिसकी चर्चा हम इसके बाद करेंगे। आइए इसे बनाने कि विधि जान लेते हैं।

  • सबसे पहले फैक्ट्री मे बड़े से कंटेनर में डार्क चॉकलेट को उच्च तापमान पर पिघलाया जाता है।
  • इसके बाद इसमें शहद और गुड को स्वादानुसार मिलाया जाता है। जिस से इसकी कड़वाहट खत्म हो जाए और स्वाद बना रहे।
  • अब इस मिश्रण में ओट्स और बाकी ड्राई फ्रूट्स को डाला जाता है और हिलाया जाता है।
  • अब सब कुछ मिलाने के बाद इस मिश्रण को ठंडा किया जाता है और एक विशेष खांचे में डाला जाता है जिसे यह उस खांचे का रूप ले लेता है।
  • अब उसे कम तापमान पर ठंडा किया जाता है जिस से वह कठोर अवस्था में आ जाता है।
  • अब चॉकलेट को खांचे से निकालकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है और पैक किया जाता है।

यह थी Rcm chocolate के बनने कि विधि अब हम बात करेंगे Rcm chocolate benefits के बारे में। 

Rcm chocolate Benefits

चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चों में खुशी कि लहर दौड़ जाती है लेकिन उनके परिजनों को उनके दांतो कि चिंता सताने लगती है यह उचित भी है बाज़ार में मिलने वाली आम चॉकलेट्स में ना जाने क्या क्या डाला जाता है जो कि बच्चो के दांतो के लिए हानिकारक होता है।

लेकिन Rcm ने सभी मापदंडों पर खरी उतारने वाली इस Rcm chocolate को बनाया है जो कि आपके बच्चो के लिए बिल्कुल सुरक्षित है इसमें सभी प्रकार कि उच्चकोटी कि सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। आइए अब हम एक नजर इसके फायदों पर भी डाल लेते हैं।

इस चॉकलेट में उपयोग होने वाली कोको के अनेकों लाभ है जैसे इसमें फ्लायोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है जो खून कि नसो को राहत पहुंचाता है साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। यह हमारी त्वचा को भी तरो ताज़ा रखता है।

इसमें चीनी कि जगह गुड ओर शहद का इस्तेमाल किया गया है जो की प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है यह शरीर में शुगर केवल को नियंत्रित करते है और मधुमेह के रोगियों के लिए भी यह लाभ दायक है।

  • यह शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करता है और ग्लूकोज कि मात्रा को बढ़ाता है जिस से हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलन प्रारंभ हो जाती है । इसके एक चिप के सेवन से आप में 150 तक चलने की ऊर्जा आ जाती है।
  • यह आंखो पर भी प्रभाव डालते है यह आंखो कि रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।
  • इसमें पड़ने वाले चिया सीड्स ओर अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है।
  • तनाव को कम करता है। अगर आप तनाव से ग्रसित है तो आपको Rcm chocolate का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • हृदय के लिए डार्क चॉकलेट बहुत ही गुणकारी है। यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कॉर्डियोलॉजी ने बताया है कि दरक चॉकलेट दिल कि बीमारियों से बचाता है।
  • यह एंटी एजिंग का भी काम करती है अगर आप चॉकलेट का सेवन करेंगे तो यह बुढ़ापे के लक्षणों को कम करता है और आपको जवां रहने का लाभ देता है।

अगर आप अपने शरीर के अधिक वजन से परेशान है तो आप चॉकलेट खाकर इसे कम कर सकते हैं। एक शोध में पता चला है कि चॉकलेट खाने वाले लोगों का वजन सामान्य है चॉकलेट ना खाने वाले लोगो से।

अथिरोस्क्लेरोसिस यह एक प्रकार कि बीमारी है जिस में नसों में ब्लॉकेज हो जाने से वे ढंग से कार्य नहीं कर पाती। लेकिन अगर आप चॉकलेट का नियमित सेवन करेंगे तो आप कुछ ही दिनों में इस से छुटकारा पा लेंगे।

तो यह थे benefits of Rcm chocolate जो को बेहद ही महत्त्वपूर्ण है। अब हम एक नजर चॉकलेट के कुछ हानिकारक प्रभवो पर भी डालेंगे आइए

Drawbacks of chocolate

चॉकलेट खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होती है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है 

अगर आप इसका नियमित सेवन करेंगे तो यह आपके दांतो को क्षति पहुंचा सकती है इसलिए आप इसका सेवन कभी कभी है करें।

कई चॉकलेट मे कैफिन भी पाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक है यह आपकी हड्डियों को कमज़ोर कर सकता है। इसलिए हमेशा कैफीन कि कम मात्रा वाली चॉकलेट का ही सेवन करें।

  • अधिक चॉकलेट के सेवन से यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा को बढ़ा सकता है इसलिए इसका सेवन कम से कम करें।
  • हाई ब्लप्रेशर के मरीज़ चॉकलेट से दूरी बना कर रखें क्योंकि इसमें मौजूद कैफिंन से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
  • मधुमेह के रोगियों को शुगर फ्री चॉकलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

लेकिन आपको जानकार बेहद प्रसंतता हगी की Rcm Chocolate को इस तरह तैयार किया गया है जिससे आपको इन सभी समस्याओं का सामना न करना पड़ें ।

Rcm chocolate Price

MRP - 38 

Business Volume - 28

Discount Price - 17

Conclusions 

यह थे कुछ नुकसान अधिक मात्रा मे चॉकलेट खाने के हमे आशा है आपको हमारे इस लेख से लाभ मिला होगा इसलिए आप इसे जरूर अपने सगे संबंधियों और मित्रो के साथ साझा करें और अपने परिवार में ओर बच्चो को इस Rcm chocolate का सेवन जरूर करवाएं।