Rcm Business Owner and Founder - CEO, Biography

Rcm Business Owner & Founder, CEO कौन है? Rcm Business का मालिक कौन है? Rcm की शुरुआत किसने की? Trilok Chand Chabra Biography क्या है?

Rcm Business Owner and Founder - CEO, Biography
: :

Rcm Business Ownner and Founder या फिर CEO कौन है? इस बात को लेकर लोगों के सामने इस विषय को समर्पित करने जा रहें है। इस विषय में Rcm Business Ownner and Founder के बारे में उन सभी चीजों की व्याख्या की जाएगी जिसके बारें में जानना आपके लिए बहुत ही अधिक आवशयक है।  

Rcm  Business दिन प्रतिदिन तरक्की की राहों पर अग्रसर है।प्रत्येक दिन हजारों की कगात में लोग Rcm Business के साथ जुडते हैं। लोगों का Rcm  Business  में बहुत अधीक विश्वास है। जिंदगी एक हसीन ख्वाब की तरह लिया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति इससे अपनी अनुसार जीता है। कई लोग इसे यूँ ही खत्म कर देते है या कह सकते है कि वो इसे जिने का सही तरीका नही जान पाते।

इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे होते है,जो अपने जीवन के लक्ष्यों को निर्धारित करके आगे बढ़ते है।वह लक्ष्यों को पूरा करने के लिए छोटे -छोटे उद्देश्यों के निर्माण करते है और इन उद्देश्यों के जरिये वो अपने लक्ष्यों को पूरा करते है। इन्ही लक्ष्यों की पूर्ति होने से एक व्यक्ति स्वयं को विश्व विख्यात बनाता है।ऐसी ही एक हस्ती है Trilok Chand Chabra  जिन्हें हम TC Chabra  के नाम से भी जानते है। यह Rcm Business Ownner and Founder मालिक है।यह आज जो भी है इन्ही की लग्न से है।

Trilok Chand Chabra Biography

Trilok Chand Chabra का जन्म 16 सितंबर 1957 को राजस्थान के अजमेर जिले के एक छोटे से गांव नांझी में हुआ था। यह अपने छह भाई बहनो में तीसरे स्थान पर है। Trilok Chand Chabra के पिता जी श्री मोहन लाल जी गाँव में ही किराने की दुकान किया करते थे।इनकी माता जी दापु देवी एक गृहणी थी। इनका विवाह 1977 में हुआ था।

इनकी धर्म पत्नी श्रीमती सरोज जी और इनकी एक बेटी Priyanka Chabra और बेटा Sourav Chabra भी है।इनकी पत्नी और बेटी यह कहती है की ये एक साधारण स्वभाव के व्यक्ति है। इनके साथी यह कहते है कि वे जिस काम को ठान लेते है उसे करके रहते है।

Trilok Chand Chabra Bio
Name Trilok Chand Chabra
Profession Business Man, Author, Speaker
Famous For Rcm Business Onwer, Founder & CEO
Date of Birth 16 Setember, 1957
Birthplace Ajmer ( Nanjhi)
Age as in(2021) 63 Years
Zodiac Sign Libra
Nationality Indian
Education Qualification B.Com
Religion Hindu
Hobbies Trevelling, Wrting, Business Study
Marital Status Married
Wife  Smt. Saroj 
Children 2 Children
Boy Sourav Chabra
Girl Priyanka Chabra
Father Sh. Mohan Lal
Mother Smt. Dapu Devi
Marital Year 1977

Trilok Chand Chabra ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव नांझी से ही कि है।इसके बाद इन्होंने उच्च शिक्षा केकड़ी से की है। Trilok Chand Chabra ने अपनी कॉलेज शिक्षा जयपुर से की है। यह B.Com के छात्र रह चुके है।

Trilok Chand Chabra Career Point

Trilok Chand Chabra (Rcm Business Ownner and Founder) ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद केकड़ी में ही एक कपड़ो का व्यापार शुरू किया।यह व्यापार 21 सालो तक सफलतापूर्वक चलता रहा।परंतु समाज और देश के लिए कुछ करने के विचार से इन्होंने 2000 में एक कंपनी की शुरुआत करी।जिसे आज हम Rcm Business ( Fashion suiting Pvt. Ltd.) के नाम से जानते है। यह एक Direct Selling कंपनी थी।

इनका यह विचार था कि बाहर से आई हुई कंपनियां बहुत अधिक दाम में सामान बेचती है।वह एक ऐसी कंपनी खोलना चाहते थे जो भारतीय संस्कृति में हो ,इसकी विचारधारा से मिलते जुलते हो तथा भारतीय होने के साथ साथ कम दाम में उपलब्ध हो।वह चाहते थे कि आम आदमी इससे बिज़नेस को कर सके और अपने जीवन को बदल सके।

यह एक सफल व्यवसायी होने के साथ साथ एक संगीतकार ,लेखक,और वक़्ता भी हैं।कहते है कि किसी भी कार्य या लक्ष्य को पूरा करने के लिए रास्ते मे कई प्रकार की बाधायें आती है।ऐसा ही कुछ त्रिलोकचंद छाबड़ा जी के साथ भी हुआ ।उन्होंने RCM को सशक्त बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया ।

RCM की शुरुआत में कई लोगो ने वादे किए साथ दिया परंतु कुछ समय के बाद वह इसे छोड़ कर चले गए और बाहर एक नई कंपनी खोल दी और RCM में काम करने वाले लोगो को अपनी ओर आकर्षित करने लगे । एक यह समस्या थी तो इसके साथ साथ 2011 मे हुई वह घटना थी जिसने सबको झकझोर दिया था।इतने लोगो का एक साथ जुड़ने एक परिवार का बनना और उस पर यह समाचार मिलने से सभी हताश थे।

इसके चलते Rcm Business Ownner and Founder के द्वारा कई प्रकार के बड़े फैसले लिए गए। इसमे देखने वाली बात है की उन्होंने अपने लक्ष्य को छोड़ा नही, अपनी सादगी और सच्चाई से वह हर काम को सफलता पूर्वक करते गए।

Achievements and Awards

कहा भी जाता है की अगर किसी भी कार्य को करने की ठान लो तो वह कार्य सफलता की ओर बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसा ही इनके साथ भी हुआ 2016 को भारत सरकार के द्वारा RCM को गाईडलाइन जारी की गई।उसके बाद से ही इसमे स्पष्टता आ चुकी है।इसके बाद ही त्रिलोकचंद जी ने पूरे सिस्टम सेट किए,टेक्निशियंस सेट किये प्रयोगशालाएं भी बनाई गई।जिससे यह बिज़नेस आगे प्रगति की राह पर बढ़ सके।

शुरू के एक महीने में RCM ने इतना प्रभावी नही रहा। लेकिन पिछले 10 महीनों में इसने 21करोड़ का बिज़नेस कर के सभी कंपनियों को चुनौती का संदेश दे दिया है।Trilok Chand Chabra (Rcm Business Ownner and Founder)और उनकी टीम के वर्षों तक काम करती रही उसी के परिणाम स्वरूप आज RCM एक प्रसिद्ध कंपनी के रूप में उभरा हुआ है।यह एक ऐसी कंपनी है जिसके पास 8 मिलियन वितरकों है।100 Deppo ,5000 puc और 1000 PUC ओर 730 से अधिक प्रोडक्ट्स है।

RCM के कर्ता धर्ता के रूप में जाने वाले टी. सी छाबड़ा अनेको पुस्तकों के लेखक है।इनके द्वारा जीवन एक खोज,100% सफलता आदि इनकी महत्वपूर्ण पुस्तकें है। यह एक प्रकार के वक़्ता है,जिन्होंने व्यापार और उससे जुडी समस्याओं पर अपने विचार व्यक्त किये है।इसके साथ ही साथ इन्होंने जीवन के मार्गदर्शन पर भी कुछ बातें कही है।

आज RCM की कई इकाईयां स्थापित की गई है।यह सब इसलिए है क्योंकि RCM के द्वारा चार वादे किए गए है जो है।

  • RCM का प्रत्येक उत्पाद स्वस्थ्य के लिए लाभकारी होगा।
  • यह उत्पाद सही दामो में उपलब्ध होंगे।
  • प्रत्येक प्रोडक्ट उपयोगी होगा।
  • प्रोडक्ट की गुणवत्ता पूर्ण सही होगी।

यह RCM आपसे वादा करती है की यह सभी चीजें आपको इनके प्रत्येक उत्पाद में देखने को मिलेगी ।

Trilok Chand Chabra Sucess Points

श्रीमान Trilok Chand Chabra जी यह मानते है की कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता है।काम काम होता है। श्रीमान Trilok Chand Chabra जी को यदि कोई कार्य अच्छा लगे और उन्हें वो समझ आ जाए तो वो उसे पूरी लग्न से करते है। वह जिस भी काम तो ठान लेते है उसे पूरा करके ही रहते है। ऐसा ही एक कार्य RCM भी था।

त्रिलोकचंद छाबड़ा (Rcm Business Ownner and Founder) जी कहते है की यदि हम कोई कार्य सही लग रहा है और वह करने में भी अच्छा है,तो आप उससे कार्य को पूरी मेहनत से कीजिये।भले ही दुनिया कुछ भी कहे।आप कम करते रहिए यही सफलता की कुंजी है।

इनका मानना यह भी है की आपको सफल होने के लिए अपने वादे का पक्का होना चाहिए और लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए।यदि आपका लक्ष्य निर्धारित नही है आप मेहनती नही है तो आप सफल नही हो सकते है।

 यह बात सबसे अहम है कि यदि जीवन मे सफल होना है ,तो दुसरो को सुनना चाहिए।जितना हो सके उतना कम बोलिये ओर अधिक सुनिए। त्रिलोकचंद छाबड़ा जी के अनुसार किसी भी बिज़नेस को चलाने और उसमें सफलता हांसिल करने के लिए आप कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।यह बात RCM पर भी लागू होती है।

यह विश्वास रखते है की यदि आपको बड़ी सफलता या लक्ष्य को हांसिल करना है तो छोटे छोटे दर्द और समस्याओं को झेलना पड़ता है त्रिलोकिचन्द छाबड़ा कहते है की सफलता की राह में आने वाली समस्याएं आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह कहते है कि विजेता वही व्यक्ति होता है जो किसी भी परिस्थिति में नही रुकता है।

Rcm Business Ownner and Founder मानते हैं कि व्यक्ति वही सफल है जो कुछ सीखने के बाद उसे उपयोग करने में विश्वास रखता हो। आज हम देखते है की कई लोग RCM से जुड़े हुए है ।ये लोग अपने जीवन को सफल बना रहे है। अपनी आमदनी निकल रहे है और साथ ही साथ यह सभी लोग आम लोग है ।इनमे से कई RCM पिकउप सेंटर्स में लगे है तो कुछ घर पर बैठ कर इससे आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे रहे है।

इससे हमें यह सीख लेनी चाहिए की यदि लक्ष्य को ठान लिया जाए और उससे पूरा करने का साहस आपमे हो तो कोई भी बाधा आपको आगे बढ़ने और सफल होने से नही रोक सकती।लक्ष्य को पाने की राह में आई सभी समस्याएं आपको लक्ष्य तक जाने से रोक सकती है परंतु यदि आप मेहनती है तो आप इन्हें पार करके सफलता को हांसिल कर सकते है।

Questions Related With Trilok Chand Chabra

Q.1. What is the Motive to Start Rcm Business?

यह देख गया है की यदि आप किसी भी कम को करने की ठान ले तो आप उससे कम को करने में अपनी पूरी शिदत लगा देते है। ऐसा ही Trilok Chand Chabra(Rcm Business Ownner and Founder)जी के साथ भी था उन्होंने ठान लिया था कि वह एक ऐसी कंपनी की शुरुआत करेंगे जो भारतीय हो।यह कंपनी भारतीय संस्कृति को दर्शाती हो और भारतीयों की विचारधारा से मिलती जुलती हो।साथ ही साथ आम आदमी इसमे काम करके अपनी आमदनी कमा सकते थे।

Q.2. What are the other interests of Trilok Chand Chhabra have?

Trilok Chand Chabra (Rcm Business Ownner and Founder) एक अच्छे और सफल व्यापारी होने के साथ साथ एक संगीतकार,लेखक और सही वक़्ता भी है।इनकी प्रमुख पुस्तकें 100% सफ़लता और जीवन एक खोज है।इसके साथ ही यह कई प्रकार की मोटिवेशनल वार्ता भी करते है। इनकी एक कविता तुम खुद को भारत माँ का लाल कहना छोड़ दो बहुत प्रसिद्ध है।

Q.3. What are the Educational Qualification of Trilok chand Chhabra?

Trilok Chand Chabra जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव से ही कि है ।इसके बाद उन्हीने अपनी कॉलेज की पढ़ाई जयपुर से की है।यह B. Com के विद्यार्थी थे ।

Q.4. In which year Rcm Business was Started?

Rcm Business कंपनी की शुरुआत का विचार 2000 का है। इस कंपनी में 730 से अधिक प्रोडक्ट्स है। 1000 Pick up Center है।

Q.5. Rcm Business Founder कौन है?

Sh. Trilok Chand Chabra जी Rcm  बिजनस के Founder हैं। 

Q.6. List of Books written by TC Chabra?

इनके द्वारा बहुत सारी किताबे लिखी गई जो नीचे दर्शाई गई है, जो इस प्रकार है 

  • जीवन एक खोज 
  • सवयं में समाधान 
  • लक्ष्य पर निगाहें