RCM Business | What is RCM Business & How to Start RCM Business ?

RCM Business is India's largest direct selling company. Learn how to start RCM Business, benefits of RCM business and more about rcm business app .

RCM Business | What is RCM Business & How to Start RCM Business ?

Rcm Business

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आरसीएम बिजनेस एक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस है। और यह एक भारतीए डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। rcm business से संबधित आपके कुछ सवाल होंगे उन सभी सवालों का जवाब आपको मिलने वाला है।

 इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको rcm business से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जैसे- rcm business plan, rcm business login, rcm business app तथा rcm business turnover, fspl rcm business, rcm business bio-data आदि महत्व पूर्ण जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से दी जाएगी। जिससे आपके सारे सवाल का जवाब मिल जाएगा।


दोस्तों rcm business  एक ऐसा बिजनेस है जो हर व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत बड़ी opportunity प्रदान करता है। आरसीएम बिजनेस से लाखों रुपए कमा सकते। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको rcm business का डिस्ट्रीब्यूटर बनना पड़ेगा। साथ ही आपको इस बिजनेस में कामयाबी हासिल करने के लिए एक बड़ी टीम का निर्माण करना बहुत आवश्यक है। और दोस्तो आप अपनी टीम को तभी बड़ी कर सकते हैं, जब आपको आरसीएम बिजनेस की संपूर्ण जानकारी हो। और इस लेख के माध्यम से आपको यही जानकारी देने वाले है तो अंत तक जरूर पढ़ें। सबसे पहले हम जानते हैं कि आरसीएम बिजनेस क्या है।

 

Content Of Table

 

What is Rcm Business

 

आरसीएम एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जो fashion suiting private limited के नाम से भी जानी जाती हैं। इसे rcm की फुल फॉर्म right concept markating है। यह राजस्थान राज्य के भीलवाड़ा डिस्ट्रिक में आरसीएम वर्ल्ड स्थित है। आरसीएम नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुवात सन् 2000 में हुई थी। आरसीएम नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चलते चलते करीब 18 साल पूरे हो गए हैं और 20 वा साल चल रहा है। आरसीएम नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुवात एक पेंट के कपड़े के साथ हुई थी। आज के समय में आरसीएम नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में 400 प्लस प्रॉडक्ट है।

 

Indian Government guideline follow

दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की 2016 से पहले किसी भी प्रकार की कंपनी के लिए भारत सरकार की तरफ से कोई गाइडलाइंस नहीं। जब सभी कंपनियों ने खासकर के आरसीएम ग्रुप ने सरकार से नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के लिए गाइडलाइंस की मांग की है। तो सरकार ने सन् 2016 में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के लिए एक गाइडलाइंस लाया गया है, जिसमें आरसीएम कंपनी शामिल हैं। यह डिटेल्स आप www. FDSA.com  पर जाकर डायरेक्ट सेलिंग मेंबरशिप लिस्ट में में देख सकते हैं। यह 9 सितम्बर 2016 को भारत सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस के अनुसार 100 प्रतिशत काम करने वाली भारतीय कंपनी है।

 

Rcm Business Plan - full information

दोस्तो हम आपको बता दें कि आरसीएम बिजनेस प्लान एक जेनरेशन नेटवर्क प्लान है, जिसमें आप अनलिमिटेड लेग्स खोल सकते हैं। आरसीएम बिजनेस प्लान में आप चाहे जितने लोगो को स्पॉन्सर कर सकते हैं। RCM business plan में आरसीएम कंपनी हमें 45% कमीशन मिलता है। जो इस प्रकार है।


  • 32% performance bonus
    3-8% royalty income
    5% technical income

Rcm Plan पूरा पढ़िए 


इसके साथ ही आपको हर आरसीएम के प्रोडक्ट एमआरपी से 18-30% का डिस्काउंट मिलता है।


What is Rcm Business value

 

दोस्तो सबसे पहले हम बात करते है, बिजनेस वैल्यू की तो, आपके द्वारा खरीदे गए प्रॉडक्ट के कुछ पॉइंट्स मिलते हैं। जिसे हम बिजनेस वैल्यू कहते हैं। इसी बिजनेस वैल्यू के आधार पर हमें कमीसन मिलता है। अगर हम बात करते हैं बिजनेस वैल्यू केसे मिलता है तो में आपको बताना चाहूंगा की अगर आप कोई 100 रुपए का प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आप को 50 बिजनेस वैल्यू मिलेंगे। यानी कि आपको 50% प्रतिशत वैल्यू दिया जाता है। उसे बिजनेस वैल्यू कहते हैं।

 

Rcm Business से income  कैसे होती है?

दोस्तो में आपको पहले ही बता चुका हूं कि आपकी इनकम बिजनेस वैल्यू के आधार पर होती हैं।
जब आप आरसीएम कंपनी के प्रोडक्ट के इस्तेमाल करते हैं। और अपने आस पड़ोस, ओर अपने जानकार लोगो को बताते हैं। तो ओर इस बिजनेस के बारे में चर्चा करते हैं। तो वे लोग भी इसके फायदे के प्रति आकर्षित होकर आपके बिजनेस पार्टनर बनते हैं। और आपके द्वारा उनको मदद करने पर एक बिजनेस ग्रुप का निर्माण होता है। प्रत्येक डायरेक्ट सेलर को प्रतिमाह उनके ग्रुप b.v. पर स्लैब अंतर के अनुसार तीन प्रकार से सीधे बैंक अकाउंट के जरिए इनकम होती हैं। सीधे सीधे शब्दों में कहें तो आरसीएम बिजनेस से आपको इनकम तब होती है जब आप कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और उसको प्रमोट करते हैं।


आरसीएम बिजनेस से तीन प्रकार की इनकम होती है।

 

First income

 

 में आपको बताना चाहूंगा की आपको आरसीएम बिजनेस से पहली इनकम परफॉर्मेंस बोनस के रूप में प्राप्त होती है। जो 32% तक होती है।
परफॉर्मेंस बोनस इनकम आपको इस प्रकार से प्राप्त होती हैं।

 

  • 1000-5000 बीवी- 10%
  • 5000 b.v.- 12%
  • 10000 b.v-14%
  • 20000 b.v.-16.5%
  • 40000 b.v.-19%
  • 70000 b.v.-21.5%
  • 115000 b.v.- 24%
  • 170000 b.v.-26.5%
  • 260000 b.v. -29%
  • 350000 b.v.- 32%

यह तो आपको परफॉर्मेंस बोनस के रूप में प्राप्त होती है। जितने आपके ग्रुप में बिजनेस वैल्यू बढ़ेगा उतनी आपकी इनकम बढ़ेगी अब बात करते हैं दूसरे इनकम की।

 

Second income

 

दोस्तो आरसीएम बिजनेस से आपको दूसरी इनकम रॉयल्टी के रूप में होती है। यह आपको 3-8% होती हैं। में आपको बताना चाहूंगा की रॉयल्टी इनकम केवल लेखक, सिंगर,वैज्ञानिक और आरसीएम डायरेक्ट सेलर को ही मिलती हैं। अब मैं आपको बताना चाहूंगा की रॉयल्टी इनकम केसे होती है।

Example

मान लीजिए आपके मेन लेग्स में 350000 बी.वी. अा रहे हैं। आपको बताना चाहूंगा की आपकी मेन लेग वही होती हैं जिसमें सबसे ज्यादा खरीदी होती एक महीने में। ओर दूसरी लेग में आपका बिजनेस वैल्यू 115000 है तो, आपको 3% रॉयल्टी इनकम होएगी।


 वही अगर की फर्स्ट लेग्स में 350000 बी.वी. है और दूसरी लेग में 170000 बी.वी.है है तो आपको 4.5% रॉयल्टी इनकम होएगी। 
फर्स्ट लेग्स 350000 बी.वी. सेकंड लेग में 260000 है तो 6% रॉयल्टी इनकम होएगी।
फर्स्ट लेग्स 350000 ओर सेकंड में भी 350000 बिजनेस वैल्यू होता है तो आपको 8% रॉयल्टी इनकम होती हैं।
 ओर आपके आईडी पर 5000 बी.वी. होना जरूरी है। तभी जाकर आपको रॉयल्टी इनकम होती हैं। इस तरह से आठ प्रतिशत तक राउल्टी इनकम होती हैं आरसीएम बिजनेस से।

एक उदाहरण लेते हैं रोयल्टी इनकम का तो मान लीजिए आपके एक लेग्स में 350000 बिजनेस वैल्यू जेनरेट हो रहा है और दूसरी लेग में 115000 बिजनेस वैल्यू जेनरेट हो रहा है, ओर आपकी खुद की आईडी पर 5000 बिजनेस वैल्यू की खरीदी हो रही है तो आपको 350000 का डिफरेंस

बोनस में 10500 रुपए की इनकम होगी और दूसरी लेग्स में 115000 बिजनेस वैल्यू का डिफरेंस बोनस की इनकम 9200 रुपए, ओर सेल्फ पर्चेस 5000 बिजनेस वैल्यू की इनकम 1600 रुपए तो इस प्रकार से आपकी कुल मिलाकर इनकम 21300 रुपए इनकम होएगी यह आपकी तीन प्रतिशत रॉयल्टी इनकम होएगी।

 

 Third income

 

दोस्तो आपको आरसीएम बिजनेस से थर्ड इनकम technical bonus के रूप में प्राप्त होती है। आरसीएम बिजनेस से आपको 5% टेक्निकल बोनस इनकम होती है। ओर यह अनलिमिटेड इनकम होती हैं। 
इसके अलावा आप rcm business में अलग अलग लेग खोल कर लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

 

RCM Business login

Rcm Business  में लॉगिन करना बहुत आसान है।
लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको rcm business official app  को डाउनलोड करना है। डाउनलोड हो जाने के बाद आप ऐप को इंस्टाल करे के लेफ्ट साइड पर थ्री लाइन पर क्लिक करें। और नीचे लॉगिन का ऑप्शन होता है। उस पर क्लिक करें उसके बाद अपना आईडी और पासवर्ड डाले। इस प्रकार से आप rcm business login कर सकते हैं।
इसके अलावा आप आरसीएम बिजनेस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नहीं लॉगिन कर सकते हैं। और आप अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन निकाल सकते हैं।


RCM Business app


RCM business app Google  के प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं। दोनों जगह से आप rcm business app download कर सकते हैं। आरसीएम बिजनेस के ऐप का ऑफिसियल नाम rcm business है। इसके अलावा आप आरसीएम बिजनेस की संपूर्ण जानकारी के लिए आप jayrcm app गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें rcm business  से जुड़ी संपूर्ण जानकारी है।

Rcm Business App Download     Download Rcm App


RCM Business turnover


दोस्तो आरसीएम बिजनेस क एक साल का टर्नओवर 1700 करोड़ रुपए होता है। यह 2019 की रिपोर्ट के अनुसार है। और हर साल आरसीएम बिजनेस का टर्नओवर 20% ग्रोथ के साथ बड़ रहा है।

 

RCM Business product

दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की आरसीएम कंपनी में अभी 4 सौ से ज्यादा प्रॉडक्ट है, जिसमें किराने, एग्रीकल्चर, फैशन प्रॉडक्ट, कॉस्मेटिक आइटम, फुट wear, health product आदि उपलब्ध है। आरसीएम में आपको सभी प्रॉडक्ट एक दम रीजनेबल प्राइस में उपलब्ध है। ओर शुद्धता भी है। RCM company के प्रोडक्ट भारतीय मानसिकता के आधार पर तयार किया गया है। जिससे कि गरीब से गरीब आदमी भी आसानी से खरीद सकता है। RCM business  ही दुनिया का एक मात्र ऐसा बिजनेस है, जो सबसे कम कीमत में शुद्ध प्रोडक्ट देता है। और आरसीएम कंपनी में हर साल न्यू न्यू प्रोडक्ट ऐड होते हैं। आने वाले समय में आरसीएम कंपनी में हर प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।

जानिए सारे Rcm Product के बारे में 

 

Fspl Rcm Business ( Fashion Suiting Pvt Ltd )

 

आरसीएम बिजनेस एक direct selling company है, जो भीलवाड़ा में स्थित है। इसका नाम फैशन शूटिंग प्राइवेट लिमिटेड है। यह सन 2000 से डायरेक्ट सेलिंग में आई है। उससे पहले सन 1977 से आरसीएम बिजनेस एक ट्रेडिशनल कपड़े का बिजनेस करती थी। आज के समय में आरसीएम कंपनी भारत में जानी मानी डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है। जो देश भर में करोड़ों लोगों को रोजगार प्रदान कर रही है।
आरसीएम बिजनेस में सीईओ श्री मान टी सी छाबड़ा है।
आरसीएम बिजनेस का मुख्य head office Rajasthan के भीलवाड़ा में स्थित है। आरसीएम कंपनी के पूरे देश में 3 प्लांट है। जहां पर आरसीएम के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं।
पूरे भारत में आरसीएम कंपनी के 500 से ज्यादा डिपो और 15000 पिकअप सेंटर है। जिसमें लाखो डिस्ट्रीब्यूटर बने हुए हैं। और इस कंपनी में 400 से अधिक प्रोडक्ट है। और आने वाले समय में वैसे भी प्रोडक्ट मिलने वाले हैं, जो हमारे दैनिक दिनचर्या में काम आता है। आरसीएम बिजनेस एक भारतीए कंपनी है जो भारत सरकार को टैक्स देती है। यह भारत सरकार के गाइडलाइन को फॉलो करती हैं।

 

RCM Business distributer

 

Rcm business distributer  वह होता है जो आरसीएम बिजनेस से डायरेक्ट जुड़ा हुआ होता है। आरसीएम बिजनेस के डिस्ट्रीब्यूटर को आरसीएम डिस्काउंट पर प्रोडक्ट उपलब्ध करती हैं। आरसीएम बिजनेस का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको आरसीएम बिजनेस ज्वाइनिंग करना पड़ेगा।

 

RCM Business video


दोस्तो आरसीएम बिजनेस से जुड़ीं सभी जानकारी rcm business video YouTube  पर एक jayrcm नाम से चैनल है। वहा पर जाकर आप आरसीएम से सम्बन्धित सभी वीडियो मिल जाएगा। इसके अलावा आरसीएम बिजनेस द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐप है, जिसका नाम deep education app है। 

देखिये Rcm Business Video

 

Rcm Business 7 Cardinals Rules

 

1. System  की पूर्वानुमति के बिना कोई नया तरीका उपयोग ना करें।

 

" असफलता का मुख्य कारण है सिस्टम के विपरित चलना"


दोस्तों आरसीएम बिजनेस में अपने एक्टिव अपलाइन, कोर लीडर या आर सी एम कंपनी की परमिशन के बिना कोई भी नया सिस्टम या तरीका उपयोग नहीं करना चाहिए।
अगर आपको आरसीएम बिजनेस में डायमंड लेवल तक पहुंचना है तो सिस्टम को जरूर फॉलो करें।
अगर आपको कोई ऐसी समस्या लग रही जिसका बदलना उचित है। तो कंपनी या अपने एक्टिव लीडर को बताए। लेकिन बिना बताए कुछ अलग नहीं करना है सिस्टम से।
आरसीएम बिजनेस में असफलता का मुख्य कारण यह है, कि लोग कंपनी से हटकर काम करते हैं। इसलिए कई बार उनको झूठ भी बोलना पड़ता है। जिसके चलते हुए आरसीएम बिजनेस में कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं।

 

2. Downline and crossline  में नेगेटिविटी ना फैलाए।

 

यह नियम rcm business  में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए बहुत बड़ा महत्वपूर्ण है।

"जैसा जैसा आप करोगे वैसा वेसा आपकी टीम करेगी"

इस लिए एक बात का ध्यान रखें कि अपनी downline and crossline में नकारात्मक विचारों को नहीं फैलाए।

इसका यह मतलब भी है कि जब भी आपको प्लान या प्रॉडक्ट में कोई प्रॉब्लम या बुराई दिखे तो हमेशा अपने एक्टिव अपलाइन के साथ परामर्श करें।
इस कंडीशन में कभी भी अपनी downline and crossline से बात चीत नहीं करें। ओर नहीं किसी बात की negativiti फैलाए।
ओर नहीं अपनी क्रॉस लाइन से ज्यादा बात चीत करना चाहिए।
बहुत सारे ऐसे आरसीएम डायरेक्ट सेलर्स होते हैं जो अपने क्रॉस लाइन की बुराई करते हैं और downline को अपनी ओर खींचने के लिए लेकिन इसका विपरीत होता है उसकी खुद की टीम टूटती जाती है।

 

3. किसी के पैसे, भावनाओ, और परिवार के साथ खिलवाड़ ना करें।


आरसीएम बिजनेस क्या किसी भी बिजनेस या किसी भी फील्ड में कभी भी इन चीजों के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मतलब है अपने आपको नीचे गिराना। आरसीएम बिजनेस में सभी प्रकार के लोग ज्वाइन होते हैं जैसे बच्चे औरतें गरीब अमीर पूरा परिवार आदि तो कभी-कभी भी किसी की भावना के साथ ना खेले तो बेहतर होगा समय धन और सामान इन तीनों चीजों का पालन जरूर करें।
अगर आपके डाउनलाइन ₹1000 का इन्वेस्ट करती है, तो कोशिश कीजिए उसको इससे ज्यादा फायदा पहुंचाने का।
ओर सभी प्रकार के लोगो को भावनाओ का आधर जरूर करना चाहिए।
यह नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस है यह ऐसा बिजनेस है जिसमें सभी वर्ग और अमीर गरीब सभी प्रकार के लोग ज्वाइन होते हैं और इस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां सभी को बराबर अधिकार और सम्मान मिलता है।
किसी भी व्यक्ति का समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।
अगर आपने एक बार किसी को मिलने के लिए समय दे दिया है तो कोशिश करें उसे उसी समय पर मिलने की।
नेटवर्क मार्केटिंग में दूसरे के समय का आधर करना बहुत जरूरी होता है।

 

4. अपने बिजनेस के बारे में क्रॉस लाइन के साथ वार्तालाप ना करें।

 

दोस्तो आरसीएम बिजनेस का नियम नंबर चार कहता है। कि आप अपनी क्रॉस लाइन के साथ कभी भी अपने बिजनेस के बारे में बात चीत ना करें। हा आप अपनी क्रॉस लाइन से नई नई जानकारी शेयर कर सकते हैं। और अपनी क्रॉस लाइन से मीटिंग हॉल तक ही व्यवहार रखें। बाहर आप किसी भी प्रकार के बिजनेस के अर्थात अपने बिजनेस के बारे मैं ना तो जानकारी ले ओर नहीं किसी प्रकार की जानकारी दीजिए।

आप अपने बिजनेस के बारे में अपने एक्टिव अपलाइन के साथ वार्तालाप कीजिए। आपका एक्टिव अपलाइन आपको वो हर रास्ता बताएगा जो आपके लिए सही है। ओर दोस्तो आपको एक बात और जरूर ध्यान रखना चाहिए आपका अपलाइन आपकी हर बात को जानता है इस लिए बिजनेस की हर बाते अपने अपलाइन के साथ ही शेयर करें। अपनी क्रॉस लाइन के साथ शेयर करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो जरूर कभी भी आपकी टीम ओर आपका बिजनेस नहीं गड़बड़ाएगा। ओर आप को आरसीएम बिजनेस में बड़ी सफलता जरूर मिलेगी।

 

5. किसी की आलोचना, बुराई या सिकायत न करें।

 

दोस्तो आरसीएम बिजनेस में अगर आपको बड़ी कामयाबी हासिल करने ही है तो कभी भी किसी अपने अपलाइन, downline ओर क्रॉस लाइन के बारे में आलोचना, बुराई या शिकायत ना करें हमेशा इन चीजों से बचकर रहें। आपको हमेशा अपने अपलाइन ओर downline ओर क्रॉस लाइन की तारीफ कीजिए। जितनी आप तारीफ करोगे उतना ही आपका बिजनस बढ़ेगा। अगर आपके downline के द्वारा कोई ग़लत काम भी हो गया है तो उसे सबके सामने मत कहिए अकेले में बुलाकर उसे प्यार से समझाया ताकि वह अगली बार वही गलती नहीं दोहराए। ओर दोस्तो आपको एक बात बात भी ध्यान रखना चाहिए जो लोग दूसरे लोगो की आलोचना करता है वह हमेशा किसी भी प्रकार के क्षेत्र में नीचे की तरफ ही जाता है।

 

6. धूम्रपान, नशीले, व मादक पदार्थों का सेवन न करें।

 

आरसीएम बिजनस का छठा नियम यह कहता है कि अगर आपको बड़ा लीडर बनना है, ideal मेन  बनना है आरसीएम बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करनी है तो आप को धूम्रपान, नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप कर भी रहे तो अभी छोड़ दीजिए ताकि आपके चरित्र पर कोई बुरा असर नहीं। क्यो की दोस्तो अगर आप बड़े लीडर बन गए और लोगो को ट्रेनिंग दे रहे हो ओर बाद में किसी जगह नशीले पदार्थों का सेवन करते दिख गए तो आपकी छवि उनकी नजर में गिर जाएगी। क्यो वह आपको आइडियल मानते हैं तो उनके जीवन में भी बुरा असर पड़ता है।

" जैसा जैसा लीडर करेगा वैसे वैसे downline करेगी"

 

7. झूठ ना बोले, बड़ी ना हाके ओर दिखावा ना करें।

 

आरसीएम बिजनेस का लास्ट ओर सातवा नियम कहता है कि आप जो हो वही लोगो को दिखाए। ऐसा करने से आपका सम्मान लोगो के प्रति बड़ जाता।
आरसीएम बिजनेस में कभी भी अपनी अपलाइन या किसी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। ओर किसी के सामने बड़ी बड़ी बाते भी नहीं करना चाहिए जैसे आपका चेक दस हजार का अा रहा है तो दस हजार ही बताए ज्यादा नहीं बताना चाहिए।
ओर कभी भी आरसीएम बिजनेस में दिखावा नही करना चाहिए अगर आप दिखावा करते हैं तो कुछ दिन के लिए तो आपका बिजनेस ग्रोथ करेगा लेकिन फिर से डाउन हो जाएगा।
इस बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए इस नियम का पालन जरूर करना।

RCM Business के उद्देश्य ।

 

  • स्वास्थ रक्षा शत प्रतिशत देशी शुद्ध हर्बल उत्पाद
  • नए भारत का निर्माण
  • मूल्य आधारित समाज का सम्मान।
  • आपसी मेल जोल ए एवं भाईचारे की भावना।
  • हर आम इंसान को आत्मनिर्भर बनने का शुभ अवसर।
  • देश में भेदभाव मिटाना| 
  • लोगो को आत्म निर्भर बनाना है| 
  • आर्थिक आजादी का अभियान| 
  • RCM क्या है? आरसीएम क्यो करना है।

 

RCM Joining Process

 

RCM में ज्वाइन होने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड,एक पासपोर्ट फोटो साइज, बैंक पास बुक ओर एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ती है। एक आप को ज्वाइनिंग के लिए स्पॉन्सर आईडी की भी जरूरत पड़ती है।

एवं आपको एक हजार रुपए के प्रॉडक्ट खरीदने होते हैं आरसीएम स्टोर से जिसके बाद आपकी ज्वाइनिंग हो जाती हैं। कुछ दिन बाद आपको आरसीएम की तरफ से आईडी नंबर दिया जाता है। वही आपके आरसीएम आईडी नंबर होते हैं जिससे आप न्यू लोगो को स्पॉन्सर कर सकते हैं।

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं आपको rcm busines से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दे पाएं होंगे। Rcm business plan-full information आपको समझ में आ गया होगा। अगर आप का कोई सवाल है तो आप कमेंट जरुर करें। 

धन्यवाद।