How To check Direct Seller Rcm Id Activation Status in Hindi

Direct seller make joining but some resons the application Kyc status is shows not OK. All the concept share in this article carefully.

How To check Direct Seller Rcm Id Activation Status in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि आप किस प्रकार से अपनी RCM ID application kyc status check कर सकते हैं। दोस्तों जब आप पहली बार इस बिज़नेस में कदम रखते हैं तो आपको इसमें अपनी ID बनानी पड़ती है। 

यह इसलिए है ताकि आप ऑफ-लाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी इस बिज़नेस से जुड़े रहे। RCM लगातार अपने बिज़नेस को बढ़ाने में लगा हुआ है चाहे वह ऑफ-लाइन हो या ऑनलाइन वह अपने ग्राहकों की सुविधा में कोई कमी नहीं रखना चाहता।

इसलिए आपको सुविधा प्रदान करने के लिए RXM ऑनलाइन ID generate करता है जिस से आप इस बिज़नेस के बारे में घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से ओर बेहतर तरीके से जान सके। दोस्तों इसमें एक ओर बात गौर करने वाली है कि जब हम पहली बार RCM बिज़नेस में अपनी आई-डी जनरेट करते हैं तो हम बाद में अपनी एक्टिविटी का ध्यान रखना भूल जाते हैं जो की किसी भी बिज़नेस के लिए एक बोहोत ही बड़ी दिक्कत बन सकती है।

इसलिए दोस्तों आपको नियमित अपनी आई-डी का स्टेट्स चेक करते रहना चाहिए ताकि आप अपने बिज़नेस से जुड़े रहें। आज हम चर्चा करेंगे की अगर आप आरसी एम से नए नए जुड़े हैं तो आप अपनी आई-डी एक्टिवेशन के बारे में कैसे पता कर सकते हैं। इस से आप अपनी आई-डी का एक्टिवेशन स्टेट्स जांच सकते हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

Steps To Check Rcm Id Activation Status

  1. दोस्तों यह एक बोहोत ही आसान प्रक्रिया है जो कोई भी अपने स्मार्ट फोन से आसानी से कर सकता है। सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है
  2. अब उसमें आप टाइप करे www.rcmbusiness.com अब आपके सामने आरसीएम बिज़नेस का इंटरफेस खुल जाएगा।
  3. दोस्तों अब आपने अपने दाएँ हाथ की दिशा में दर्शाए गए सबसे उपर मेन्यू बटन को दबा देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस बन कर तैयार हो जाएगा जिसमें आपको अलग अलग प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे।
  4. इसके बाद आपने इन विकल्पों में से Direct seller नाम के विकल्प को क्लिक कर दें और अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा।जिसमें आपको और कई प्रकार के ऑप्शन देखने को मिलेंगे अब इन सब ऑप्शन्स में से एक ऑप्शन होगा ID activation status।
  5. अब आप ID activation status पर क्लिक करें और उसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। अब आपको उसमे अपनी RCM ID डाल देनी है जो आपको तब प्राप्त हुई होगी जब आप RCM website पर रजिस्टर हुए होंगे।
  6. RCM ID डालने के बाद अब आपको इसके नीचे दिए गए next बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने आपकी आई-डी के बारे में पूर्ण जानकारी आपको मिल जाएगी।
  7. इसमें जिसभी कमी को दर्शाया गया है उसे ठीक करके आप अपना KYC OK करवा सकते हो।

दोस्तों यह थी आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी RCM बिज़नेस से संबंधित। अब आप RCM का ऑफ-लाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी आनंद उठा सकते हैं।

RCM लगातार तरक्की कि ओर अग्रसर हो रहा है यह तभी संभव है जब उसके ग्राहकों को अच्छी सुविधा मिले इसलिए RCM अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराता है। 

हमें आशा है हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको लाभ मिला होगा ओर आप इसका भरपूर फायदा उठाएंगे ओर इसे अपने साथियों के साथ साझा करके उनका भी भला करेंगे धन्यवाद।