Giloy Tulsi Ras | Giloy Tulsi Ras Benefits and Price

गिलोय तुलसी रस (Giloy Tulsi Ras) क्या है? Giloy Tulsi Ras के Benefits और Side Effects क्या है? Giloy Tulsi Ras का Price जैसे DP, BV, MRP क्या है?

Giloy Tulsi Ras | Giloy Tulsi Ras Benefits and Price
: :

अब हम Giloy Tulsi Ras के बारें में बात करेंगे। यह  हमारे लिए काफी फायदेमंद है,इसके साथ साथ यह RCM की एक खास पेशकश है। जैसा कि सभी जानते है कि आज कल देश एक भयंकर बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में यदि आपका शरीर सही प्रकार से सावधानी  बनाये रखेगा तो आपके बीमार होने का खतरा कम है।

Table of Content

यह एक ऐसा रस है जो हमारे शरीर मे कई प्रकार की बीमारियों को दूर और शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है।यह शरीर को तंदरुस्त और त्वचा को सुंदर बनाता है। आइये जानते है कि Giloy Tulsi Ras क्या है। इसके क्या लाभ और नुकसान है और इसे किस प्रकार से लेना है। यह सब हम आगे जानने का प्रयास करेंगे।

गिलोय तुलसी रस (Giloy Tulsi Ras)

Giloy tulsi Ras गिलोय और तुलसी को मिलाकर बनाया गया है। जैसा कि आप सभी को ज्ञात होगा कि यह दोनों ही पौधे जड़ी बूटियों के रूप में प्रयुक्त किये जाते है। इनके प्रयोग के पीछे इसने औषधीय गुण विद्यमान है,जो इन्हें खास बनाते है।

गिलोय एक प्रकार की बेल होती है जो कभी भी सूखती नही है।यह पेट सम्बंधित और यूरिन ,शरीर को प्रभावित करने वाले रोगाणुओं का खात्मा करती है। इससे महिलाओं में शारीरिक कमजोरी और वात- पित को सही किया जा सकता है।इसके पत्तों का स्वाद कड़वा होता है। इसे अमृता भी कहा जाता है।

तुलसी से तो आप परिचित ही होंगे लोग इसकी पूजा करते है मुख्यतः यह आपको प्रत्येक घर में मिल जाएगी।इस प्रकार इसका अपना धार्मिक महत्व भी है। इसके पत्तों के साथ साथ इसके बीज भी काफी रोगों को नष्ट करने में सहायक होते है।

अब आप स्वयं यह सोच सकते है कि जब यह दोनों इतने गुणों से भरपूर है तो यदि आप इन दोनों का रस मिलाकर पीते है तो आपको कितने लाभ प्राप्त होंगे।आपको Rcm Business के द्वारा बनाये गए इस Giloy Tulsi Ras का सेवन करना चाहिए।यह आपको आसानी से RCM PUC पर उचित दाम में मिल जाएगा।

गिलोय तुलसी के फायदे (Giloy Tulsi Ras Benefits)

Giloy Tulsi Ras के  कई सारे लाभ है जो नीचे वर्णित किये गए है। आइये इन पर नजर डालते है:

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक - Giloy Tulsi Ras आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। यदि आप इसका सेवन करते है तो आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

अच्छे पाचन में सहायक - खाने का पाचन होना अत्ति आवश्यक है।इससे पेट भी सही रहता है।इस प्रकार यदि आप Giloy Tulsi Ras का प्रयोग करते है तो आपका पाचन एच बना रहता है।

सूजन रोधी - Giloy Tulsi में anti inflammatory गन पाए जाते है।इसका अर्थ है- यह आपके शरीर मे सूजन को कम करता है।

जुखाम, फ्लू से बचाव - यह तो आप सबको ज्ञात है कि तुलसी के पत्तों को चबाने या चाय में डाल कर पीने से यह हमें जुखाम व फ्लू से राहत देती है।इसलिए आपको Giloy Tulsi Ras का सेवन करना चाहिए।

मधुमेह को कम करने में सहायक - मधुमेह को कम करना शरीर के लिए वरदान है।इस प्रकार आप Giloy Tulsi Ras के प्रयोग से इसे कम कर सकते है।

समय से पहले बुढापा रोकने में सहायक - Giloy Tulsi Ras पीने से आप समय से पहले अपने बुढ़ापे को आने से रोक सकते है।आप स्वयं को तंदरुस्त रखते है।

लिवर और हृदय के लिए लाभकारी- Giloy Tulsi Ras आपके लिवर और हृदय को भी स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है।इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

ब्लड सर्कुलेशन में सहायक- Giloy Tulsi Ras blood सर्कुलेशन को भी सही बनाये रखता है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक- शरीर मे हिमोग्लोबिन उचित मात्रा में होना आवश्यक है।इस प्रकार Giloy Tulsi Ras का सेवन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद - तुलसी और गिलोय दोनो ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।यह झुर्रियों, मुहासों और सफेद दागों को ठीक करने में भी सहायक है।

पीलिया और गठिया को ठीक करने में सहायक - यह पीलिया ओर गठिया को ठीक करने में भी सहायक है।आप इसके सेवन से इससे आराम पा सकते है।

यह हमने देखा कि Giloy Tulsi Ras के क्या क्या लाभ है,आइये अब जानते है कि इसे किस प्रकार से लेना है।

Giloy Tulsi Ras को लेना का तरीका बहुत ही आसान है।आपको Giloy Tulsi Ras को 15 से 20ml पानी के साथ ले।याद रखने की इसे आपको खाली पेट लेना है।इसे आप दिन में दो बार ले अधिक लेने के लिए डॉक्टर की सलाह ले।

Giloy Tulsi Ras Side Effect

वैसे तो इस रस के ककी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान नही देखे जाते परंतु किसी भी पदार्थ का सेवन उसकी उचित मात्रा से अधिक में करना सही नही माना जाता। इस प्रकार यदि आप गिलोय का सेवन गर्भावस्था में करते है तो यह आपको नुकसान दे सकता है।

वैसे ही  यदि आप तुलसी को अधिक मात्रा में लेते है तो आपके पेट मे जलन हो सकती है। इसके साथ साथ ब्लड शुगर लेवल भी कमजोर हो सकता है।तुलसी का सेवन भी गर्भावस्था में नही करना चाहिए।

Giloy Tulsi Ras Price 

Giloy Tulsi Ras MRP - Rs. 311

Giloy Tulsi Ras DP - Rs. 249

Giloy Tulsi Ras BV - 124

Giloy Tulsi Ras Quantity - 1 Ltr

Conclusion

अंत मे यह कहना गलत नहीं है कि गिलोय और तुलसी एक प्राकृतिक जड़ीबूटियां है।यह आसानी से उपलब्ध होने वाले पौधे है। इस प्रकार Giloy Tulsi Ras लेने से आपको कई प्रकार के लाभ मिलते है।आपको इसका सेवन करना चाहिए।

ताकि आपकी प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे और आप तंदरुस्त बने रहे।आजकल के इस दौर में आपको अपने शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना आवश्यक है।इसलिए आपको Giloy Tulsi Ras को प्रयोग में लाना चाहिए।

FAQ Related With Giloy Tulsi Ras

Q.1. What are the benefits of Giloy Tulsi Ras?

- Giloy Tulsi Ras के कई सारे लाभ है।यह हमें इनका सेवन करने से प्राप्त होते है। इसके लाभ इस प्रकार से है-

-यह इम्युनिटी बूस्टर है।

-यह Antiageing है।

-यह Blood circulation के लिए अच्छा है।

-यह गठिया और पीलिया जैसे रोगो के लिए भी लाभकारी है।

-त्वचा के लिए यह फायदेमंद है।

-आंखों के लिए भी यह गुणकारी है।

-यह हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स को भी बढ़ाता है।

Q.2. Where we get Giloy Tulsi Ras?

- Giloy Tulsi Ras  आपको किसी भी Rcm PUC पर आसानी से सही दाम में मिल जाएगा।