How to convince people to join a Business

Many of people have buisness of direct selling and network marketing. In this topic we tells about some important skills need to convince people for your business. So read carefully and apply in your business rules.

How to convince people to join a Business

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारी वेबसाइट jayrcm पर।एक महत्त्वपूर्ण Convience People To Join Business विषय के बारे में आज हम  आपको जानकारी देने जा रहे है। बहुत से लोग network marketing & direct selling का buisness करते है।लेकिन बहुत कम लोग इसमे कामयाब हो पाते है।

 इसका सबसे बड़ा कारण रहता है कि या तो वे अपने buisness को लोगो से शेयर नही कर पाते या फिर समझाने का तरीका ही गलत होता है जिस से लोगो को या समझ नही आता या फिर उन्हें इसमे intrust नही रहता।कोई भी buisness में अगर लोगो को हमे अपने साथ जोड़ना है तो human psychology को समझना बहुत जरूरी होता है । लोगो तक अपनी बात पहुंचाने की कला आनी चाहिए।

वो गलती हमे बिल्कुल नही करनी है जो आजकल नेटवर्किंग के अंदर लोग कर रहे है। आमतौर पर लोग क्या करते है कि stage पर बैठे और सीधे presentation शुरू लेकिन अगर आप सोचते है कि इस से कोई फायदा आपको होने वाला है तो आप बिलकुल गलत हो।

इस topic में step by step हम आपको बताएंगे कि कैसे लोगो से मिलना है कैसे उनको अपनी बात समझानी है और कैसे उनको आप अपने buisness के प्रति attract कर सकते हो । और ये स्टेप अगर आप फॉलो करते हो तो बहुत जल्दी आप भी एक successfull buisness man बन सकते हो ।

Table of contents 

  • Be a buisness consultant.
  • Rapport formation.
  • Private motivational factor.
  • Give suitable presentation.

Be A buisness consultant

एक इंसान आपके साथ आपके buisness में जुड़ना चाहता है वो buisness करना चाहता है ये बात उस इंसान के अंदर से निकलवानी है हमे खुद ये decision उस पर नही थोपना है कि वो हमारे साथ आकर जुड़े।

यंहा हमे एक buisness counsler बनना है एक buisness consultant बनना है ना कि एक distributer। 

networking की बात करे तो बहुत से लोगो को यही पता नही होता कि वो है कौन। 

कुछ लोग बोलते है कि वो independent distributer है ।तो ये सब हमे बिल्कुल नही बोलना है । हमे एक cunsultant की तरह यहाँ काम करना होता है।

Rapport formation

किसी भी इंसान से जब हम मिलते है तो डायरेक्ट हमें उस से buisness की बात शुरू नही करनी है।हमे सबसे पहले rapport formation करना चाहिए। rapport formation का मतलब है कि जिस व्यक्ति के साथ आप बैठें है सबसे पहले उसे comfortable करना है।

हमे उस से normal बातचीत शुरू करनी होती है उनके बारे में जानना होता है।एक बात का ध्यान रखना होता है कि समझदार इंसान हमेशा कम बोलता है और सुनता ज्यादा है। औऱ network marketing का एक  नियम है जो इंसान बहुत ज्यादा बोलता है वो बहुत कुछ lose कर जाता है।

Private motivational factor

Step by step हमे उस इंसान को उस लेवल तक लेकर आना है जंहा आकर जो आप उस से बुलवाना चाहते है वो बोले और बिना किसी झिझक के। conversation को थोड़ा ट्रैक करके हमे private motivation factor तक पहुंचना होता है।

और ये private motivational factor  होता है money। हर इंसान पैसा कमाना चाहता है । हर इंसान जो भी job करता है, study करता है उसके पीछे का reason ही होता है पैसा कमाना। 

यंहा पर हमें लोगो से पूछना है कि वो कितना कमाते है या स्टडी के बाद कितनी salary तक उन्हें job मिल जाएगी। यानी हमे बात को घूमा फिरा कर पैसों तक लेकर आना है। फिर उनसे बात करनी है कि वो अपनी लाइफ से achieve क्या करना चाहते है।

Comfortable life के लिए कितनी income जरूरी है। तो ध्यान दीजियेगा अब जो वो व्यक्ति बताएगा वो amount उसकी actual income से ज्यादा होगी।और नही बताते है तो थोड़े से उनके सपने जगाने की कोशिश करे।

एक example लेकर हम चलते है कोई इंसान 25000 महीने का कमाता है लेकिन actual life में उसे 1 लाख महीने की जरूरत है। तो यंहा हमे उन लोगो को consult करना है कि आप कमाना 1 लाख चाहते हो लेकिन आ सिर्फ 25000 रहा।

उनसे इस बारे मे बात करनी है कि क्या कोई option है उनके पास जिससे वो 1 लाख तक कमा सके । तो maximum लोगो के पास इसका जवाब नही होता है। और जो बात करेंगे भी उनके जवाब imagination में मिलेंगे की ऐसा कर लूंगा तो शायद कुछ हो सकता है।

Give presentation

तो यंहा आपको उनसे बात करनी है कि कैसा रहेगा अगर मैं आपको ऐसा तरीका बता दूं जिस से एक लाख रुपये महीना कमा सकते हो । और यंहा आपकी बात को सुनने के लिए लोग पूरी तरह intrusted होंगे।

यंहा तक आप 90% तक काम कर चूके हो। आपकी कम्पनी product और presentation को देखे बिना ही वो व्यक्ति 90% आपके buisness को जॉइन करने के लिए तैयार हो चुका है।अभी तक पूरी बात human psychology के ऊपर ही घूम रही है और यही बात अक्सर लोग अपने buisness में skip कर जाते है जिसके कारण उन्हें buisness  failures मिलते है।

इसके बाद आप अपने buisness की presentation उन्हें समझा सकते हो ।हो सके कुछ बड़ी achivement के example से ज्यादा समझाए कन्यूकि practically इंसान ज्यादा समझते है।

तो इन स्टेप्स से अगर  किसी भी व्यक्ति को आप अपने buisness में लेकर आते है तो पूरी मेहनत से पूरे intrust से आपके buisness में perform करेगा और हमेशा positive results मिलेंगे।

आशा है आपको ये टॉपिक अच्छा लगा होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ इसे शेयर करे और अधिक जानकारी के लिए हमे www.jayrcm.com पर follow करे।