How to create leaders in your team

दोस्तो हम नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जॉइन तो जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग सफल नहीं हो पाते हैं और इसका मुख्य कारण है कि वह टीम में लीडर नहीं बनाते हैं, जिसके कारण उनका बिजनेस नहीं बढ़ता है और वह या तो बिजनेस छोड़ देते हैं या फिर जीवन बर स्ट्रगल करते रहते हैं।

How to create leaders in your team

How to create leaders in your team 

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको how to create leaders your team के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।
अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं या करने वाले हो तो आपको अपनी टीम मे लीडर तैयार करने होंगे तभी जाकर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल कर सकते है, हम आपको बतायेंगे की केसे अपनी टीम में लीडर बनाए और बिजनेस को आगे बढ़ाया जाये तो इस लेख में अंत तक बने रहे।


दोस्तो हम नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जॉइन तो जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग सफल नहीं हो पाते हैं और इसका मुख्य कारण है कि वह टीम में लीडर नहीं बनाते हैं, जिसके कारण उनका बिजनेस नहीं बढ़ता है और वह या तो बिजनेस छोड़ देते हैं या फिर जीवन बर स्ट्रगल करते रहते हैं।


मे आपको बता दु दोस्तों, अगर आप अपनी टीम मे लीडर तैयार नहीं करते हैं तब तक आप बड़ी सफलता हासिल कर ही नहीं सकते हैं भले ही आप एक दिन में कितनी ही joining करवाए, नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता का एक ही मूलमंत्र है लीडर तैयार करना जो हम आपको सिखाएँगे की लीडर केसे तैयार किया जाए।


उससे पहले मे आपको बता दु दोस्तों सबसे पहले आपको अपने आप को एक honest, self confidence, time punctual, निर्णय लेने वाला, वाला लीडर बनना होगा और अगर आप मेें यह कमियाँ है तो पहले अपने आप को एक अच्छा लीडर बनाए उसके बाद मे आपको अपनी टीम मे लीडर तैयार करना है, क्यों कि अगर आप ही सही लीडर नहीं है तो सामने वाले को केसे एक अच्छा लीडर बना सकते हैं, जो आपके पास है वही तो आप सामने वाले इंसान को दे सकते हैं। और मे गारंटी के साथ कहे सकता हूं अगर आपने अपने आप को एक अच्छा लीडर बना लिया है तो आपको अपनी टीम मे लीडर बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, क्यों कि इस बिजनेस में जो लीडर करता है वैसा ही टीम के बाकी सदस्य करते हैं।


1. अपने टीम के सामने सभी काम प्रैक्टिकल करे।


दोस्तों अगर यह काम आप करते हैं तो मे आपसे यकीन के साथ कहे सकता हूं आपको लीडर बनाने के लिए और कोई दूसरा काम करना ही नहीं पड़ेगा।
अपनी टीम को बोलिए नहीं कर के दिखाए, जेसे आप कहते हैं आपको लिस्ट बनानी है तो कहना नहीं है, आपकी बनी हुई लिस्ट को अपनी टीम को बताना है, और अपनी टीम के सामने लोगों को invite करना है, अपनी टीम के सामने प्लान दिखाना है, अपनी टीम को दिखाना है कि आप रोज एक घंटा बुक्स पड़ते हैं, अपनी टीम को दिखना है कि आप हर महीने सेमिनार में भाग लेते हैं और अपनी टीम को practically सभी जानकारी देनी है जो आप बोलना चाहते हैं, दोस्तों मे आपसे कहें दु अगर आप एसा करते हैं तो आपकी टीम बहुत लीडर तैयार हो जायेंगे क्यों कि टीम वही करती है जो आप करते हैं ना कि वह जो आप बोलते हैं।


2. आपका चरित्र सही होना चाहिए।


जिसका चरित्र अच्छा नहीं होता वह कभी जीवन में ना तो अच्छा लीडर बन सकता और नाही जीवन में लीडर बना सकता है इस लिए आपको अपनी टीम मे लीडर तैयार करने से पहले खुद के चरित्र मे देखना चाहिए और वह सभी बातें आपको अपने जीवन से दूर कर देना चाहिए जो आपके चरित को प्रभावित करती है।
जब आपका चरित्र अच्छा होगा तो आपकी टीम बहुत तेजी के साथ बड़ने लगेगी और अगर आपका चरित्र गलत होगा तो आपकी टीम अच्छी-खासी बनने के बाद भी लोग आपको छोड़ कर जाने लगेंगे।


3. अपनी टीम के सदस्यों में बुक्स पड़ने की आदत डालनी है।


दोस्तों अगर आपने अपनी टीम के लोगों में केसे भी कर के एक बार books पड़ने की आदत को विकसित कर दिया है तो यकीन मानिए वह इंसान अपने जीवन में और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में लीडर जरूर बनेगा क्यों कि आज तक जितने भी लीडर हुए हैं वह सब हज़ारों किताबे पड़ने के बाद ही बने हैं।
दोस्त पोस्ट अच्छी लगी है तो सभी लोगों के साथ शेयर करे और हमारी साइट को फॉलो करे हम नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से जुड़ी हर समस्या का समाधान करते हैं।
धन्यावाद ।