7 Cardinals rules of Rcm Business

By following the 7 cardinals rules of rcm business, you can become a diamond in RCM business and together you can be successful in your life.

7 Cardinals rules of Rcm Business

7 Cardinals rules of rcm business

हेल्लो दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है हमारी वेबसाइट jayrcm पर आज के इस लेख में हम आपको आरसीएम बिजनेस के 7 cardinals rules  के बारे में जानकारी देने वाले हैं, मै सभी आरसीएम बिजनेस में डायरेक्ट सेलर्स से एक बात कहना चाहूंगा की अगर आप इन 7 Cardinals rules of rcm business का पालन करते हैं तो में आपको गारंटी के साथ कहे सकता हूं आपको आरसीएम बिजनेस के साथ साथ अपनी ज़िन्दगी में भी बड़ी सफलता मिलेगी।

ओर दोस्तो में आपसे एक बात कहना चाहूंगा जैसे हर क्षेत्र यानी हर बिजनेस के अलग अलग नियम होते हैं जैसे, स्कूल के अलग नियम होते हैं, खेल के अलग नियम होते और अपने क्षेत्र में बड़ी सफलता वही व्यक्ति हासिल करता है जो अपने सिस्टम के नियम का पालन करता है।

ठीक उसी प्रकार आरसीएम बिजनेस के भी नियम है जो हर direct सेलर्स को फॉलो करना चाहिए

7 Cardinals rules of rcm business

 

1.सिस्टम की पूर्वानुमति के बिना कोई भी नया तरीका प्रयोग न करें.


दोस्तो आरसीएम बिजनेस में किसी भी अपने एक्टिव अपलाइन, कोर लीडर्स या आरसीएम कंपनी से पूछे बिना बिजनेस में कोई नया तरीका प्रयोग नहीं करना चाहिए

आरसीएम बिजनेस में सभी प्रकार के लोग आते हैं जैसे- डॉक्टर, चार्टेड एकाउंट, स्टूडेंट्स आदि जो अपना एक अलग ही सिस्टम बनाते हैं और नया तरीका प्रयोग करते हैं बिना अपलाइन से सलाह लिय बीना तो उनको आगे जा कर असफलता ही हासिल होती है, इस लिए को भी कंपनी ने या फिर कोर लीडर्स ने सिस्टम बना रखा है उसी को फॉलो करें।

जैसे बहुत सारे लोग क्या करते हैं अपना विज्ञापन करवा देते हैं। तो आपको अगर आरसीएम बिजनेस में डायमंड बनना है तो कभी भी अलग तरीका का प्रयोग ना करें हमेशा कंपनी द्वारा बनाए गए सिस्टम का पालन करें।

2.अपनी downline ओर क्रॉसलाइन में negativity ना फैलाएं


दोस्तो आरसीएम बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए आपको इस नियम का भी पालन करना होगा, आपको अपनी downline ओर क्रॉस लाइन में नकारात्मक ता नहीं फलानी है इसका यह मतलब है कि जब भी आपको कोई के प्लान या प्रॉडक्ट के कोई बुराई दिखे तो हमेशा अपनी एक्टिव अपलाइन के साथ ही परामर्श करें। इसी कंडीशन में कभी भी अपनी downline ओर क्रॉस लाइन से बात चीत ना करें और नहीं किसी प्रकार की नेगेटिविटी फैलाए।

3.किसी के पैसे, भावनाओ, परिवार के साथ खिलवाड़ न करें


कभी भी आरसीएम बिजनेस में इन तीन चीज़ों के साथ खिलवाड़ ना करें दोस्तो क्यो की आरसीएम बिजनेस में सभी प्रकार के लोग ज्वाइन होते हैं जैसे बच्चे, पूरा परिवार, महिलाओ आदि तो कभी भी किसी की भावनाओं के साथ ना खेले तो बेहतर होगा आरसीएम बिजनेस में तीन चीज़ों का बहुत बड़ा महत्व होता है।

समय, धन, ओर सम्मान इन तीन चीज़ों का पालन जरूर करें दोस्तो अगर आपकी downline एक हजार रुपए का इन्वेस्ट करती हैं तो कोशिश कीजिए उन्हें डबल फायदा मिले,

ओर सभी प्रकार के लोगो की भावनाओं का आधार जरूर करना है, यह नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस ही ऐसा है कि इस बिजनेस में सभी वर्ग के लोग ज्वाइन होते हैं और इस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी बात यह कि इसमें सभी को सम्मान अधिकार मिलते हैं। अगर आपने एक बार किसी को मिलने के लिए समय दे दिया है तो कोशिग करे कि उसे हर हाल में जरूर मिले आपको दूसरे का समय का आधर करना बहुत जरूरी है इस आरसीएम बिजनेस में।

4.अपने बिजनेस के बारे में क्रॉस लाइन के साथ वार्तालाप ना करें


दोस्तो आरसीएम बिजनेस का नियम नंबर चार कहता है कि आप अपनी क्रॉस लाइन के साथ कभी भी अपने बिजनेस के बारे में बात चीत ना करें, हा आप अपनी क्रॉस लाइन से नई नई जानकारी शेयर कर सकते हैं और अपनी क्रॉस लाइन से मीटिंग हॉल तक ही व्यवहार रखें, बाहर आप किसी भी प्रकार के बिजनेस के अर्थात अपने बिजनेस के बारे मैं ना तो जानकारी ले ओर नहीं किसी प्रकार की जानकारी दीजिए।

आप अपने बिजनेस के बारे में अपने एक्टिव अपलाइन के साथ वार्तालाप कीजिए, आपका एक्टिव अपलाइन आपको वो हर रास्ता बताएगा जो आपके लिए सही है ओर दोस्तो आपको एक बात और जरूर ध्यान रखना चाहिए आपका अपलाइन आपकी हर बात को जानता है इस लिए बिजनेस की हर बाते अपने अपलाइन के साथ ही शेयर करें। अपनी क्रॉस लाइन के साथ शेयर करना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो जरूर कभी भी आपकी टीम ओर आपका बिजनेस नहीं गड़बड़ाएगा। ओर आप को आरसीएम बिजनेस में बड़ी सफलता जरूर मिलेगी।

 

5.किसी की आलोचना, बुराई या सिकायत न करें

 

दोस्तो आरसीएम बिजनेस में अगर आपको बड़ी कामयाबी हासिल करने ही है तो कभी भी किसी अपने अपलाइन, downline ओर क्रॉस लाइन के बारे में आलोचना, बुराई या शिकायत ना करें हमेशा इन चीजों से बचकर रहें। आपको हमेशा अपने अपलाइन ओर downline ओर क्रॉस लाइन की तारीफ कीजिए, जितनी आप तारीफ करोगे उतना ही आपका बिजनस बढ़ेगा, अगर आपके downline के द्वारा कोई ग़लत काम भी हो गया है तो उसे सबके सामने मत कहिए अकेले में बुलाकर उसे प्यार से समझाया ताकि वह अगली बार वही गलती नहीं दोहराए। ओर दोस्तो आपको एक बात बात भी ध्यान रखना चाहिए जो लोग दूसरे लोगो की आलोचना करता है वह हमेशा किसी भी प्रकार के क्षेत्र में नीचे की तरफ ही जाता है।

6.धूम्रपान, नशीले, व मादक पदार्थों का सेवन न करें

आरसीएम बिजनस का छठा नियम यह कहता है कि अगर आपको बड़ा लीडर बनना है, ideal मेन बनना है आरसीएम बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करनी है तो आप को धूम्रपान, नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप कर भी रहे तो अभी छोड़ दीजिए ताकि आपके चरित्र पर कोई बुरा असर नहीं, क्यो की दोस्तो अगर आप बड़े लीडर बन गए और लोगो को ट्रेनिंग दे रहे हो ओर बाद में किसी जगह नशीले पदार्थों का सेवन करते दिख गए तो आपकी छवि उनकी नजर में गिर जाएगी। क्यो वह आपको आइडियल मानते हैं तो उनके जीवन में भी बुरा असर पड़ता है।

" जैसा जैसा लीडर करेगा वैसे वैसे downline करेगी"

 

7.झूठ ना बोले, बड़ी ना हाके ओर दिखावा ना करें

 

आरसीएम बिजनेस का लास्ट ओर सातवा नियम कहता है कि आप जो हो वही लोगो को दिखाए। ऐसा करने से आपका सम्मान लोगो के प्रति बड़ जाता है

आरसीएम बिजनेस में कभी भी अपनी अपलाइन या किसी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए, ओर किसी के सामने बड़ी बड़ी बाते भी नहीं करना चाहिए जैसे आपका चेक दस हजार का अा रहा है तो दस हजार ही बताए ज्यादा नहीं बताना चाहिए।

ओर कभी भी आरसीएम बिजनेस में दिखावा नही करना चाहिए अगर आप दिखावा करते हैं तो कुछ दिन के लिए तो आपका बिजनेस ग्रोथ करेगा लेकिन फिर से डाउन हो जाएगा

इस बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए इस नियम का पालन जरूर करना

दोस्तो आरसीएम बिजनेस में अगर आप डायमंड लेवल पर जाना चाहते हैं तो इन सातों नियमो का पालन आज से ही करना स्टार्ट कर दीजिए आपको बड़ी सफलता बहुत जल्दी मिलेगी

सभी आरसीएम बिजनेस के डायरेक्ट सेलर्स से गुजारिश है कि यह जानकारी आप सभी अपनी अपलाइन ओर downline के साथ शेयर करें ताकि वह भी बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करे।

धन्यवाद